नई दिल्ली: दिल्ली दंगों की जांच में अहम खुलासा हुआ है और दिल्ली के दंगों से निजामुद्दीन मरकज का प्रॉपर्टी कनेक्शन सामने आया है. दंगे के एक आरोपी के संबंध मौलाना साद के फंड मैनेजर और उनके करीबी रिश्तेदार से पाए गए हैं साथ ही दंगे के दिन भी फैजल नाम का ये शख्स मौलाना साद के करीबी लोगों के संपर्क में था. फैजल ने दंगों से पहले उत्तर पूर्वी दिल्ली में बड़े पैमाने पर प्रॉपर्टी खरीदी थी. इस जांच के आधार पर दिल्ली पुलिस मरकज का दंगे से प्रॉपर्टी कनेक्शन तलाश रही है.


उत्तर पूर्वी दिल्ली स्थित राजधानी स्कूल की जांच के दौरान बड़ा खुलासा तब हुआ जब उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगे के दौरान इस स्कूल के मालिक फैजल की भूमिका की जांच की गई.


आरोप है कि इसी स्कूल की छत से निर्दोष लोगों पर पेट्रोल बम और एसिड की बोतलें आदि फेंकी गई थी, जिससे दंगे में सैकड़ों लोग घायल हुए थे और अनेक लोगों की जानें गई थीं. इसी स्कूल की छत से रस्सियों के सहारे नीचे उतरकर बगल के दूसरे स्कूल को जलाया गया था और इसी स्कूल के मालिक फैजल की जांच के दौरान मरकज का प्रॉपर्टी कनेक्शन शक के दायरे में आया है.


पुलिस सूत्रों के मुताबिक अब तक की जांच के दौरान पता चला है फैजल के पास तीन पब्लिक स्कूल हैं और दंगों से ठीक पहले इस शख्स ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के अनेक जगहों पर करोड़ों रुपए की जायदाद खरीदी थी पुलिस को शक इसलिए है क्योंकि फैजल के संबंध मौलाना साद के एक करीबी रिश्तेदार और मौलाना साद के फंड मैनेजर से भी गहरे तौर पर पाए गए हैं.


पुलिस को मामले की जांच के दौरान पता चला है कि फैजल मौलाना साद के करीबी रिश्तेदार और उसके फंड मैनेजर अनेकों बार बातें करता था यही नहीं दंगे के समय में भी उसने अनेकों बार इन दोनों से बातें की थी और सबसे अहम बात यह कि जिस दौरान प्रॉपर्टी खरीदी गई उस दौरान भी फैजल मरकज के लोगों के संपर्क में था. मौलाना साद का करीबी रिश्तेदार उनके समधी का भाई बताया जाता है. दंगे के पहले उत्तर पूर्वी दिल्ली के यमुना विहार इलाके के आसपास जो जायदाद खरीदी गई उनमें से एक की कीमत 8 करोड़ रुपए और दूसरी की कीमत 10 करोड़ बताई गई है.


अपराध शाखा को शक है कि मरकज का पैसा फैजल के माध्यम से जायदाद में लगाया गया होगा. साथ ही अब तक की जांच के दौरान यह बात भी सामने आई है कि कुछ दंगाइयों को फैजल के माध्यम से ही पैसा बांटा गया था लिहाजा फैजल के खातों की जांच की जा रही है साथ ही इस मामले की जांच के दौरान मौलाना साद के कुछ करीबी लोगों को भी पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है.


फैजल के खिलाफ दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने आरोप पत्र कोर्ट में दाखिल किया है और पुलिस का कहना है कि इस मामले में पर्याप्त साक्ष्य मिलने के बाद दिल्ली पुलिस पूरक आरोपपत्र भी कोर्ट के सामने पेश कर सकती है.


तब्लीगी जमात के 960 विदेशी नागरिकों के भारत आने पर 10 साल का प्रतिबंध