National List of Essential Medicine: केंद्र सरकार ने आवश्यक दवाओं की लिस्ट National List of Essential Medicine (NLEM 2021) में बदलाव करते हुए इसमें 39 नई दवाओं को शामिल किया है. सरकार का उद्देश्य बड़ी मात्रा में इस्तेमाल में आने वाली इन सभी दवाइयों के प्राइस को कम करना है और इन्हें एक तय कीमत पर मरीजों के लिए उपलब्ध कराना है. रिवाइज्ड लिस्ट में जिन 39 नई दवाइयों को जोड़ा गया है उनमें कैन्सर, डायबीटीज, टीबी और एचआईवी जैसी गंभीर बीमारियों के साथ साथ कुछ एंटीवायरल दवाइयां भी शामिल हैं.   

  


साथ ही नई लिस्ट में सरकार ने 16 दवाइयों के नाम इस से हटा दिए हैं. NLEM 2021 में अब 399 आवश्यक दवाओं के नाम मौजूद हैं. इस से पहले इसमें 376 दवाओं के नाम मौजूद थे. इस लिस्ट में आने वाली सभी दवाइयों पर सरकार की ओर प्राइस कैप (price cap) लगाया जाता है जिस से कि ये बेहद ही कम कीमत में मरीजों को उपलब्ध कराई जा सकें.


ICMR की एक्स्पर्ट कमिटी ने तैयार की है लिस्ट 


इस रिवाइज्ड लिस्ट को इंडियन काउन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की एक्स्पर्ट कमिटी ने तैयार किया है. जिसके बाद ये लिस्ट गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के पास सबमिट की गई. स्वास्थ्य मंत्रालय से नोटिफाई होने के बाद Standing Committee on Affordable Medicines and Health Products (SCAMHP) इसे इवेल्युएट करेगी. SCAMHP इन दवाइयों की प्राइस कैपिंग को लेकर अपना मूल्यांकन करेगी. 


इसके बाद SCAMHP की सलाह के आधार पर National Pharmaceutical Pricing authority इन दवाइयों के फाइनल प्राइस कितने होंगे ये तय करेगी. इसके हेड नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉक्टर वीके पॉल हैं. 


यह भी पढ़ें 


Afghanistan Crisis: ब्रिक्स सम्मेलन में अफगान संकट पर चर्चा की संभावना, चीन ने दिया संकेत


Afghanistan Crisis: विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला बोले- अगस्त में बतौर UNSC अध्यक्ष अफगानिस्तान वाला प्रस्ताव बहुत महत्वपूर्ण