No Confidence Motion Debate Highlights: कल अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देंगे पीएम मोदी, लोकसभा में बोले राजनाथ सिंह

Amit Shah in Lok Sabha Highlights: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का आज दूसरा दिन है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधा और गरीबों के नाम पर राजनीति करने का आरोप लगाया.

ABP Live Last Updated: 09 Aug 2023 09:07 PM
कांग्रेस नेता का अमित शाह पर पलटवार

कांग्रेस नेता अब्दुल खालिक ने आज लोकसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के भाषण पर पलटवार करते हुए कहा, "जब आप सत्ता में होते हैं, तो आप अतीत को सूचीबद्ध नहीं कर सकते और लोगों को गुमराह नहीं कर सकते. आप मणिपुर में स्थिति को नियंत्रित क्यों नहीं कर सकते."

अमित शाह के लोकसभा में दिए भाषण को लेकर क्या बोलीं बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा

लोकसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अविश्वास प्रस्ताव भाषण को लेकर बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा ने कहा ''विपक्ष को सवाल करने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है. गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में उन्हें बेनकाब कर दिया. देश की जनता उन्हें देख रही है.''

कल अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देंगे पीएम मोदी

लोकसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देने के लिए कल सदन में मौजूद रहेंगे" 

अमित शाह के बयान पर कांग्रेस ने दी तीखी प्रतिक्रिया

अमित शाह ने अपने भाषण के दौरान मणिपुर की वायरल वीडियो की टाइमिंग का जिक्र किया था. इसपर अब कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा, "यह बिल्कुल शर्मनाक है कि गृह मंत्री मणिपुर की भयावह वीडियो के सामने आने की "टाइमिंग" पर सवाल उठा रहे हैं. सदन में यह दावा करके कि खुफिया एजेंसियों को ऐसे किसी वीडियो के बारे में जानकारी नहीं थी, वह भारत के गृह मंत्री के रूप में सिर्फ अपनी अक्षमता को स्वीकार कर रहे हैं. वह अनजाने में ही सही, मणिपुर के मुख्यमंत्री की अयोग्यता को भी स्वीकार कर रहे हैं."

विपक्षी दलों के गठबंधन पर अमित शाह का वार

अमित शाह ने विपक्षी दलों के गठबंधन के नाम को लेकर कहा, "यूपीके के नाम पर 12 लाख के घोटाले चढ़े हैं. ऐसे में वह उसी नाम के साथ अब बाजार में कैसे जाएगी. इसलिए अब नाम बदलकर जनता के सामने जाने का काम कर रही है. उन्होंने लोकसभा में यूपीए की तरफ से किए गए घोटाले गिनाए." अमित शाह ने कहा, "इन्होंने इतने घोटाले किए कि इनके पास नाम बदलने के अलावा कुछ नहीं था."

सुप्रिया सुले को 'सरकार गिराने' वाले आरोप पर अमित शाह का पलटवार

एनसीपी नेता सुप्रिया सुले की तरफ से बीजेपी पर राज्यों की सरकार गिराने के आरोप पर अमित शाह ने पहलटवार करते हुए कहा कि महाराष्ट्र में अगर किसी ने सबसे पहले सरकार गिराने का काम किया है तो वह एनसीपी के चीफ शरद पवार ही हैं.  

पीएम मोदी पर विपक्ष के हमले का अमित शाह ने दिया जवाब

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि परिस्थितिजन्य हिंसा है. देश को बताना चाहता हूं कि देश के प्रधानमंत्री ने मुझे सुबह 4 बजे और दूसरे दिन 6:30 बजे उठाया और ये कह रहे हैं कि मोदी ध्यान नहीं रख रहे हैं. तीन दिन तक लगातार हमने यहां से काम किया. 16 वीडियो कॉन्फ्रेंस की, 36 हजार जवान भेजे. चीफ सेक्रेटरी को बदल दिया गया. डीजीपी बदल दिया गया. सुरक्षा सलाहकार भेजे गए. 

मणिपुर की वायरल वीडियो पर क्या बोले अमित शाह

मणिपुर की वायरल वीडियो वाली घटना पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "4 मई की दुर्घटना शर्मनाक है लेकिन संसद सत्र के एक दिन पहले ही ये वीडियो क्यों आया. जिसने ये वीडियो फैलाया उसे तब ही इसे पुलिस को देना चाहिए था. जिस दिन वीडियो मिला उसी दिन 9 लोगों की पहचान कर पकड़ा और अब वो ट्रायल का सामना कर रहे हैं. 

1993 में नागा-कुकी संघर्ष को लेकर विपक्ष पर निशाना

अमित शाह ने कहा, "1993 में नागा-कुकी संघर्ष में 700 लोग मारे गए थे. तब गृह राज्य मंत्री ने संसद में बयान दिया था, प्रधानमंत्री या गृह मंत्री ने नहीं." 

राहुल गांधी सड़क से जाने के लिए अड़े रहे- अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "कांग्रेस नेता राहुल गांधी मणिपुर दौरे के दौरान सड़क मार्ग से जाने की जिद पर अड़े रहे जबकि वह शांति से हवाई मार्ग से जा सकते हैं. उन्होंने कहा, "ऐसा समय राजनीति करने का नहीं होता है यह बात विपक्ष को समझनी चाहिए."

मणिपुर हिंसा पर विपक्ष के विरोध को लेकर अमित शाह का तंज

अमित शाह ने कहा, "पहले दिन से मैं मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार था लेकिन वे चर्चा नहीं चाहते थे, वे केवल विरोध करना चाहते थे. अगर वे मेरी चर्चा से असंतुष्ट थे, तो वे पीएम से बोलने के लिए कह सकते थे."

No Confidence Motion Debate Live: मुझे चुप नहीं करा सकते- शाह

लोकसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं पहले दिन से ही मणिपुर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार था लेकिन विपक्ष कभी चर्चा नहीं करना चाहता था. विपक्ष नहीं चाहता कि मैं बोलूं लेकिन वे मुझे चुप नहीं करा सकते. 130 करोड़ लोगों ने हमें चुना है इसलिए उन्हें हमारी बात सुननी होगी. हमारी सरकार के पिछले छह वर्षों के दौरान, कर्फ्यू की आवश्यकता कभी नहीं पड़ी.

पहले दिन से ही मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार थी मोदी सरकार- अमित शाह

अमित शाह ने कहा, "केंद्र की मोदी सरकार पहले दिन से ही मणिपुर पर चर्चा करने के लिए तैयार है. स्पीकर को चिट्ठी लिखकर चर्चा की मांग की थी." 

6 साल में मणिपुर में एक भी दिन कर्फ्यू नहीं लगा- अमित शाह

अमित शाह ने कहा, "मोदी सरकार के आने के बाद मणिपुर में हिंसक घटनाएं कम हुई हैं. विपक्ष मणिपुर पर चर्चा नहीं चाहता है. मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्ष की तरफ से कई तरह की अफवाहें फलाई गईं. 6 साल में मणिपुर में एक भी दिन कर्फ्यू नहीं लगा."

विपक्ष की तरफ से टोके जाने पर अमित शाह का विपक्ष पर कटाक्ष

मणिपुर हिंसा को लेकर चर्चा के दौरान अमित शाह ने विपक्ष की तरफ से टोके जाने पर कहा, "विपक्ष को देश के गृह मंत्री को सुनना पड़ेगा. आप मुझे बीच में नहीं रोक सकते. 130 करोड़ की जनता ने हमें चुनके यहां भेजा है."

घटना शर्मनाक लेकिन घटना पर राजनीति करना और शर्मनाक, मणिपुर में हिंसा को लेकर बोले अमित शाह

मणिपुर में हिंसा को लेकर अमित शाह ने कहा, "मैं विपक्ष का तांडव हुआ है लेकिन इसका सबसे ज्यादा दुख हमें हुआ हैं. यह घटना शर्मनाक है लेकिन घटना पर राजनीति करना उससे भी ज्यादा शर्मनाक हैं."

50 से ज्यादा बार नॉर्थ ईस्ट गए पीएम मोदी- अमित शाह

अमित शाह ने लोकसभा में कहा कि पीएम मोदी नॉर्थ ईस्ट को मुख्यधारा में लाए. उसका विकास किया. पीएम 50 से अधिक बार नॉर्थ ईस्ट गए. अविश्वास प्रस्ताव गिरने वाला है, हमपर जनता का विश्वास है. नॉर्थ ईस्ट में कागजी शांति नहीं है. इसके पीछे रणनीति है, हमने काम किया है.

मोदी सरकार ने पीएफआई को बैन किया- अमित शाह

अमित शाह ने कहा, मोदी सरकार ने पीएफआई को बैन किया. विदेश भागे हुए आतंकवादियों को वापस लेकर आए. कश्मीर में चालीस हजार लोग मारे गए पीएम मोदी ने आतंकवाद को खत्म करने की लड़ाई शुरू की. अमित शाह ने दो टूक कहा, "हम न हुर्रियत से चर्चा करेंगे न जमियत से चर्चा करेंगे न पाकिस्तान से करेंगे हम चर्चा सिर्फ कश्मीर के युवकों से करेंगे."

No Confidence Motion Debate Live: कांग्रेस पर निशासा साधते हुए की पीएम मोदी की तारीफ

चार दशकों से वन पेंशन वन रैंक की मांग थी पीएम मोदी ने दी जबकि ये इन्दिरा गांधी के समय से मांग चली आ रही थी. एमएसपी पर सबसे ज्यादा धान और गेंहू की खरीदी मोदी सरकार ने की है. ये लोग किसान की आय दुगना करने की बात पर हमारा मजाक उड़ाते हैं लेकिन समझते नहीं है. किसान की लागत से कम से कम पचास प्रतिशत ज्यादा एमएसपी का निर्णय किया और खरीद भी ज्यादा की.

No Confidence Motion Debate Live: अब कश्मीर में आतंकवादियों के जुलूस नहीं निकाले जाते- अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में कहा, "अब कश्मीर में आतंकवादियों के जुलूस नहीं निकाले जाते, क्योंकि उन्हें उसी स्थान पर दफनाया जाता है, जहां उन्हें मार गिराया जाता है."

हुर्रियत और पाकिस्तान से नहीं करेंगे चर्चा- अमित शाह

अमित शाह ने कहा, "हम हुर्रियत और पाकिस्तान से चर्चा नहीं करेंगे. हम जम्मू-कश्मीर के युवाओं से चर्चा करेंगे. यहां केवल महबूबा मुफ्ती, फारूक अब्दुल्ला ने केवल राज किया है. अब यहां से पथराव कि खबरें सामने नहीं आती हैं."





जम्मू-कश्मीर में आया परिवर्तन- अमित शाह

अमित शाह ने कहा, "जम्मू-कश्मीर में केंद्र में मोदी की सरकार आने के बाद कई सारे बदलाव देखे गए. राज्य में परिवर्तन आया. जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद खत्म हो रहा है." 

कोरोना महामारी के दौरान की मुफ्त वैक्सीन

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, ''मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान टीकों की दोनों खुराक मुफ्त देकर 130 करोड़ लोगों को कोरोना वायरस से बचाया.''

पीएम मोदी ने घर में घुसकर मारने का काम किया- अमित शाह

लोकसभा में अमित शाह ने कहा कि आलिया मालिया जमालिया सरहद के पार से घुसते थे और हमारे जवानों का सर काट ले जाते थे. पीएम मोदी की सरकार ने पाक में घुसकर सर्जिकल और एयर स्ट्राइक की. 

कांग्रेस सांसद ने टोका तो बीच संबोधन में अमित शाह ने कसा तंज

अमित शाह ने अपने संबोधन के दौरान टोके जाने पर कांग्रेस सांसद पर तंज कसा. उन्होंने कहा कि इस चुनाव की काउंटिंग में पता चल जाएगा, दादा फोन करना मुझे.

किसानों को लेकर क्या बोले अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री ने किसानों को लेकर कहा, "यह हमारे देश के किसानों को तय करना है. एक तरफ यूपीए सरकार थी जिसने 70,000 करोड़ रुपये के कर्ज का 'लॉलीपॉप' दिया था और दूसरी तरफ वह सरकार है जिसने 2 लाख 40 हजार करोड़ रुपये सीधे उनके खातों में ट्रांसफर किए हैं. मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि यह 'रेवड़ी' नहीं है." 

भारत की जनता को पीएम मोदी पर पूरा भरोसा- अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में कहा, "विपक्ष को भले ही पीएम मोदी पर भरोसा न हो लेकिन भारत की जनता को है. केंद्र और राज्य सरकारों और भारत के लोगों के संयुक्त प्रयासों के कारण हम कोविड के खिलाफ लड़ाई में सफल हुए." 

अमित शाह का कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना

लोकसभा में अमित शाह ने कहा, "इस सदन में एक ऐसे नेता है जिन्हें 13 बार लॉंच किया गया लेकिन हो नहीं पाए. कलावती गरीब बहन के घर के लिए क्या किया, उनको घर बिजली सब देने का काम पीएम मोदी ने दिया. आज जिस कलावती के घर भोजन करने गए वो भी आज पीएम मोदी के साथ है.

UPA के जनधन योजना का विरोध करने पर क्या बोले अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "यह समझना होगा कि यूपीए जनधन योजना का विरोध क्यों कर रहे थे? पूर्व पीएम राजीव गांधी ने कहा था कि जब केंद्र से 1 रुपया भेजा जाता है, तो लाभार्थी तक केवल 15 पैसे ही पहुंचते हैं लेकिन आज, आज पूरी राशि गरीबों तक पहुंचती है."

नरेंद्र मोदी भारत के सबसे सफल प्रधानमंत्री- अमित शाह

लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "देश की जनता ने मोदी सरकार को दो बार वोट देकर सत्ता में भेजा है. नरेंद्र मोदी भारत के सबसे सफल प्रधानमंत्री हैं." 

कांग्रेस पर लगाया गरीबों के नाम पर राजनीति करने का आरोप

लोकसभा में अमित शाह ने कहा कि, "कांग्रेस ने हमेशा से ही गरीबों के नाम पर राजनीति की. मोदी सरकार कर्ज माफ करने पर विश्वास नहीं करती है क्योंकि हम कर्ज लेने की नौबत नहीं आने देते हैं."

अमित शाह ने पीएम मोदी के इस नारे का किया जिक्र

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में कहा, "आज पीएम मोदी ने 'भ्रष्टाचार भारत छोड़ो, वंशवाद भारत छोड़ो और तुष्टिकरण भारत छोड़ो' का नारा दिया है."

पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार और वंशवाद की राजनीति को किया खत्म- अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, ''नरेंद्र मोदी ने भ्रष्टाचार, वंशवाद की राजनीति और तुष्टीकरण को खत्म कर दिया है और प्रदर्शन की राजनीति को महत्व दिया है.''

अमित शाह ने यूपीए को बताया सबसे भ्रष्ट

अमित शाह ने यूपीए पर तीखा प्रहार किया. उन्होंने कहा कि यूपीए का सबसे भ्रष्ट चरित्र है. एनडीए का चरित्र सिद्धांतों की राजनीति का है. उन्होंने आरोप लगाया कि, " कांग्रेस ने करोड़ों रुपये देकर सरकार बचाई थी."

'अविश्वास प्रस्ताव विपक्ष का अधिकार लेकिन...'- अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर कोई आपत्ति नहीं है. विपक्ष को पूरा अधिकार है अविश्वास प्रस्ताव लेकर आए लेकिन विपक्ष के इस कदम से पार्टियों और गठबंधन के चरित्र उजागर होते हैं.

No Confidence Motion Debate Live: गृह मंत्री अमित शाह ने की मोदी सरकार की सराहना

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में कहा, "मोदी सरकार ने पिछले 9 वर्षों में 50 से ज्यादा ऐतिहासिक फैसले लिए हैं. "

अविश्वास प्रस्ताव पर क्या बोले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "यह अविश्वास प्रस्ताव एक ऐसा प्रस्ताव है, जहां न तो लोगों और न ही सदन को सरकार पर अविश्वास है."

No Confidence Motion Debate Live: बीजेपी नेता ने दिया फारूक अब्दुल्ला के बयानों का जवाब 

बीजेपी नेता वीके सिंह ने लोकसभा में नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला के बयान का जवाब दिया. उन्होंने कहा, "शर्त थी कि पाकिस्तान पीओके से अपनी सेना हटा लेगा. हम जनमत संग्रह की बात नहीं करेंगे और ऐसा नहीं हुआ.''

स्वतंत्र रहना चाहते थे महाराजा कश्मीर- फारूक अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "महाराजा कश्मीर (हरि सिंह) स्वतंत्र रहना चाहते थे. वह इन दोनों देशों के बीच रहना चाहते थे लेकिन पाकिस्तानी ऐसा नहीं चाहते थे. पाकिस्तानियों ने आक्रमण किया और उन्हें मदद के लिए भारत आना पड़ा." 

निलंबित आप सांसद ने संसद में गांधी प्रतिमा के सामने किया विरोध

आम आदमी पार्टी (AAP) से निलंबित सांसद सुशील कुमार रिंकू ने संसद में गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन किया. 

No Confidence Motion Debate Live: अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान क्या बोले फारूक अब्दुल्ला

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने कहा, "आप कितने कश्मीरी पंडितों को वापस लाए हैं? यह मत कहो कि हम भारत का हिस्सा नहीं हैं. यह मत कहो कि हम पाकिस्तानी हैं."

राहुल गांधी ने केवल स्नेह के भाव के तौर पर ऐसा किया- प्रियंका चतुर्वेदी

बीजेपी की महिला सांसदों की तरफ से राहुल गांधी पर अभद्र इशारा करने के आरोप में शिवसेना यूबीटी नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि राहुल गांधी ने केवल स्नेह के भाव के तौर पर ऐसा किया. बीजेपी प्यार को स्वीकार नहीं कर सकती. 

Parliament Monsoon Live: कांग्रेस सांसदों ने राज्यसभा से वॉकआउट किया

मणिपुर मुद्दे पर कांग्रेस सांसदों ने राज्यसभा से वॉकआउट किया है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हमारा इरादा था कि जब सदन में मणिपुर पर विस्तृत चर्चा होगी तो कुछ जानकारी सामनी आएगी. पीएम सदन में आने के लिए तैयार नहीं हैं. सरकार हमारी बात सुनने के लिए तैयार नहीं है. विरोध के तौर पर हम सदन से वॉकआउट कर रहे हैं. 

Parliament Monsoon Live: राहुल गांधी के भाषण के बाद बीजेपी हैरान- कांग्रेस सांसद

कांग्रेस सांसद शायर इमरान ने बीजेपी पर पलटवार करते हुए कहा कि राहुल गांधी के संसद में आने और बोलने को लेकर पूरा देश उत्साहित था, उनके भाषण के बाद अब बीजेपी हैरान है.

No Confidence Motion Debate Live: हम पर हिंदी थोपना बंद करें- केंद्र पर भड़कीं डीएमके सांसद 

डीएमके सांसद कनिमोझी करुणानिधि ने आगे कहा, "पीएम मोदी सेंगोल को नई संसद में लाए, यह कहते हुए कि यह चोल परंपरा से संबंधित है. आप तमिलनाडु के इतिहास को ठीक से नहीं जानते हैं. क्या आपने पांडियन सेनगोल के बारे में सुना है? कृपया हम पर हिंदी थोपना बंद करें और सिलप्पातिकारम पढ़ें."

Parliament Monsoon Live: मणिपुर हिंसा मुद्दे पर डीएमके सांसद का केंद्र पर निशाना 

लोकसभा में डीएमके सांसद कनिमोझी करुणानिधि ने कहा, "मणिपुर में सैकड़ों राहत शिविर हैं लेकिन खाना नहीं है. लोग डर में जी रहे हैं. हम वहां उन्हें यह बताने गए थे कि इंडिया उनके साथ खड़ा है. हम देखना चाहेंगे कि सरकार उनके साथ खड़ी है या नहीं."

Parliament Monsoon Live: कार्ति चिदंबरम बोले- राहुल गांधी के भाषण से ध्यान भटकाने की कोशिश

बीजेपी सांसद स्मृति ईरानी के दुर्व्यवहार वाले आरोप पर कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम का कहना है, "मुझे बीजेपी की साइड-ट्रैकिंग रणनीति के बारे में जानकारी नहीं है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राहुल गांधी के भाषण से ध्यान भटकाने की कोशिश की जा रही है."

Parliament Monsoon Live: TMC नेता काकोली घोष दस्तीदार का केंद्र पर निशाना

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान तृणमूल कांग्रेस नेता काकोली घोष दस्तीदार ने कहा, देश लोकतंत्र के साथ अप्रत्याशित विश्वासघात देख रहा है और व्यक्तिगत स्वतंत्रता का सम्मान करने में विफलता देख रहा है."

Parliament Monsoon Live: बीजेपी सांसद शोभा करंदलाजे का राहुल गांधी पर निशाना

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद शोभा करंदलाजे ने कहा, "यह पहली बार है जब हमने सदन में किसी सांसद का ऐसा व्यवहार देखा है. उन्होंने सदन में महिला सांसदों पर फ्लाइंग किस का इशारा किया. यह अस्वीकार्य है. हमने स्पीकर से शिकायत की है कि वे इसके खिलाफ कार्रवाई करें."

Parliament Monsoon Live: शाम 5 बजे लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बोलेंगे अमित शाह

सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज शाम करीब 5 बजे लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बोलेंगे. 

Parliament Monsoon Live: बीजेपी की 22 महिला सांसदों ने स्पीकर ओम बिरला को लिखा पत्र

बीजेपी की 22 महिला सांसदों ने स्पीकर ओम बिरला को पत्र लिखकर शिकायत दर्ज करायी है. उन्होंने कहा- सीसीटीवी फुटेज निकलकर जांच की जाए और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए. शिकायत में लिखा है कि राहुल गांधी ने स्मृति ईरानी की ओर अभद्र इशारा किया.

Parliament Monsoon Live: राहुल गांधी की स्पीच के बाद संसद टीवी पर कांग्रेस का आरोप

लोकसभा में राहुल गांधी की स्पीच को लेकर कांग्रेस ने एक नया आरोप लगाया है. कांग्रेस ने ट्विटर पर लिखा, "तानाशाह कितना डरपोक है... समझिए. राहुल गांधी सदन में मणिपुर पर 15 मिनट 42 सेकेंड बोले. इस दौरान संसद टीवी पर 11 मिनट 8 सेकंड तक स्पीकर ओम बिरला को दिखाया गया. राहुल गांधी को सिर्फ 4 मिनट दिखाया गया."

Parliament Monsoon Live: फ्लाइंग किस मामले पर राहुल गांधी पर हो सकती है कार्रवाई

लोकसभा सचिवालय के सूत्रों से खबर मिली है कि सदन के भीतर अमर्यादित व्यवहार विचाराधीन, सभी से बात कर नियमानुसार करवाई की जाएगी.

Parliament Monsoon Live: बीजेपी सांसद का आरोप- राहुल गांधी ने की बहुत ही असंसदीय हरकत

बीजेपी सांसद पूनम महाजन ने कहा, "राहुल गांधी ने जो हरकत की वो बहुत ही असंसदीय है. भारत माता को हत्या की बात फिर असंसदीय भाषा का इस्तेमाल किया. इसका हम विरोध करते है."

Parliament Monsoon Live: राहुल पर रविशंकर प्रसाद का पलटवार- मुगल और अंग्रेज कुछ नहीं बिगाड़ सके तो आप क्या करेंगे

बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा, राहुल गांधी ये संसद है. आपने जो व्यवहार आज सदन में किया वो संसदीय मर्यादा के खिलाफ है. ये आप क्या दिखाना चाहते थे. भारत माता को जब मुगल और अंग्रेज कुछ नहीं कर सके तो आप क्या कर पाएंगे. आपको न्यूजक्लिक पर चीन पर जवाब देना चाहिए.

Parliament Monsoon Live: महिला सांसदों ने राहुल गांधी के खिलाफ स्पीकर से की शिकायत

बीजेपी की महिला सांसदों ने राहुल गांधी के खिलाफ स्पीकर को शिकायत दी है और कार्रवाई की मांग की. राहुल गांधी पर स्मृति ईरानी ने फ्लाइंग किस करने आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने संसद से जाते वक्त अभद्र इशारे किए.

Smriti Irani Speech Live: स्मृति ईरानी बोलीं- देश की तिजोरी की चाबी उनकी माता जी के हाथ में नहीं

अविश्वास प्रस्ताव पर अपनी बात का सामपन का करते हुए स्मृति ईरानी ने कहा, जो भारत माता की हत्या की बात कर रहे थे उनसे कहना चाहती हूं अंग्रेज आए चले गए. मुगल सल्तनत आई खत्म हो गई. हिंदुस्तान आज भी है आगे भी रहेगा. हिंदुस्तान इस देश की तिजोरी की चाबी उनकी माता जी के हाथ में नहीं है. 

Smriti Irani Speech Live: 'कश्मीरी पंडितों का दुख सामने नहीं लाना चाहती कांग्रेस'

स्मृति ईरानी ने कहा, "कांग्रेस नहीं चाहती कि कश्मीरी पंडितों का दुख दुनिया के सामने आए, इस पर बनी फिल्म को इन्होंने प्रोपेगैंडा बताया."

Smriti Irani Speech: स्पीकर से शिकायत करेंगी महिला सांसद

स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, राहुल गांधी संसद से अभद्र इशारे करते हुए गए. उन्होंने महिला सांसदों का अपमान किया.


स्मृति ने राहुल गांधी पर फ्लाइंग किस का आरोप लगाया है. इस मामले की महिला सांसद स्पीकर से शिकायत करेंगी.

Smriti Irani Speech: 'कश्मीर में धारा-370 अब कभी नहीं लौटेगी'

राहुल गांधी लोकसभा में अपनी बात रखकर निकल गए. इस पर स्मृति ईरानी ने कहा, चर्चा से ये लोग भाग गए. जो सदन से चले गए वो मेरी बात सुन लें. कश्मीर में धारा-370 अब कभी नहीं लौटेगी. उन्होंने कहा, हम शौचालय की बात करते हैं तो ये हंसते हैं. महिलाओं से रेप पर ये हंसते हैं. 

विपक्ष पर स्मृति ईरानी बोलीं- आप INDIA नहीं है क्योंकि भारत भ्रष्ट नहीं है

राहुल गांधी और विपक्षी गठबंधन पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, आप INDIA नहीं है क्योंकि भारत भ्रष्ट नहीं है. भारत वंशवाद में नहीं योग्यता में विश्वास करता है और आज आप जैसे लोगों को यह याद रखने की जरूरत है कि अंग्रेजों से क्या कहा गया था - भारत छोड़ो, भ्रष्टाचार भारत छोड़ो, वंशवाद भारत छोड़ो, योग्यता को अब भारत में जगह मिली है. कश्मीरी पंडितों पर अत्याचारों पर क्यों भूल गए कांग्रेसी? सिख दंगों का दर्द क्यों भूल गई कांग्रेस?

No Confidence Motion Debate: राहुल गांधी संसद से निकले

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर अपनी बात रखकर राहुल गांधी राजस्थान में अपने कार्यक्रम के लिए संसद से रवाना हो गए. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कांग्रेसियों पर पलटवार कर रही हैं.

Parliament Monsoon Live: राहुल गांधी के बयान पर संसद में महासंग्राम

राहुल गांधी के बाद लोकसभा में अब केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बोल रही हैं. स्मृति ईरानी ने पूछा, भारत की हत्या पर संसद में ताली क्यों बज रही हैं? उन्होंने कहा, मणिपुर हमारे देश का अभिन्न अंग है. मणिपुर न कभी खंडित था न है और न कभी होगा. 

Rahul Gandhi Live: राहुल गांधी बोले- एक मेरी मां यहां बैठी है, दूसरी मां को मणिपुर में मारा गया

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने कहा, आप भारत माता रखवाले नहीं हो. आप भारत माता के हत्यारे हो. आप देशद्रोही हैं. एक मेरी मां यहां बैठी है. दूसरी मां को मणिपुर में मारा है. हिंदुस्तान की सेना चाहे तो मणिपुर में एक दिन में शांति बहाल कर सकती है. सरकार मणिपुर में शांति नहीं चाहती है. मोदी देश की आवाज नहीं सुनते. बीजेपी की राजनीति ने मणिपुर में हिंदुस्तान की हत्या की है. तुम देशद्रोही हो, राष्ट्रद्रोही हो, आपने भारत माता की हत्या की है. आप भारत माता के रखवाले नहीं हो, भारत माता के हत्यारे हो.

Rahul Gandhi Live: राहुल गांधी बोले- 'भारत माता की हत्या आपने मणिपुर में की'

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने कहा, इन्होंने मणिपुर में हिंदुस्तान की हत्या की है. भारत माता की हत्या आपने मणिपुर में की. हिंदुस्तान का कत्ल किया है. हिंदुस्तान का मर्डर किया है.


राहुल गांधी ने इस बयान के बाद बीजेपी ने राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग की है.

Parliament Monsoon Live: राहुल गांधी बोले- 'प्रधानमंत्री के लिए मणिपुर हिंदुस्तान नहीं है'

मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए लोकसभा में राहुल गांधी ने कहा, भारत एक आवाज है. हमें नफरत को मिटाना होगा. कुछ ही दिन पहले मैं मणिपुर गया. हमारे प्रधानमंत्री आज तक मणिपुर नहीं गए. क्योंकि उनके लिए मणिपुर हिंदुस्तान नहीं है. आज मणिपुर मणिपुर नहीं रहा. मणिपुर को आपने तोड़ दिया है.

No Confidence Motion Live: लोकसभा सदस्यता बहाली के लिए राहुल गांधी ने किया धन्यवाद
लोकसभा में बोलते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "अध्यक्ष महोदय सबसे पहले मैं आपको मुझे लोकसभा के सांसद के रूप में बहाल करने के लिए धन्यवाद करना चाहता हूं. जब मैंने पिछली बार बात की थी तो शायद मैंने आपको परेशानी दी थी क्योंकि मैंने अडानी पर ध्यान केंद्रित किया था, शायद आपके वरिष्ठ नेता को दुख हुआ... उस दर्द का असर आप पर भी हुआ होगा. इसके लिए मैं आपसे माफी मांगता हूं लेकिन मैंने सच बोला. आज भाजपा के मेरे दोस्तों को डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज मेरा भाषण अडानी पर केंद्रित नहीं है."
लोकसभा में राहुल गांधी का भाषण शुरू

अविश्‍वास प्रस्ताव पर लोकसभा में राहुल गांधी ने बोलना शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा, पिछली बार जब मैं अडानी जी पर बोला था तो लोगों को कष्ट हुआ था. राहुल गांधी ने तंज कसते हुए कहा, 'मैं आज अडानी पर नहीं बोलने जा रहा. इसलिए बीजेपी नेताओं को डरने की जरूरत नहीं है. मैं आज दिमाग से नहीं दिल से बोलने जा रहा हूं. वैसे, एक दो गोल जरूर मारूंगा.ट

Parliament Monsoon Live: राहुल गांधी संसद पहुंचे

लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी सदन पहुंच गए हैं.

No Confidence Motion Live: संसद पर टमाटर की माला पर हंगामा

संसद में टमाटर की माला पर हंगामा हो गया. आम आदमी पार्टी के सांसद सुशील गुप्ता सदन के अंदर टमाटर की माला पहन कर आए थे. उस पर चेयरमैन ने आपत्ति दर्ज करवाई. इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई.

बीजेपी सांसद रवि किशन बोले- 'हे घमंडिया, छोड़ो इंडिया',

आज भारत छोड़ो आंदोलन की बरसी पर बीजेपी सांसद संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इस दौरान बीजेपी सांसद रवि किशन ने कहा, "65 साल इन लोगों का शासन रहा, उसमें सारे वंशवादी रहे, परिवारवादी रहे. हमें भी भ्रमित करते रहे, लेकिन जब प्रधानमंत्री मोदी आए, 2014 के बाद पता चला कि हज़ारों-लाखों करोड़ रुपए गायब हो जाते थे. गांव, गरीब, किसान, दलित, वंचित, शोषित आज तरक्की कर रहा है. आज समस्त भाजपा और पूरा भारत कह रहा है- हे घमंडिया, छोड़ो इंडिया."

लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा हो रहा है, नारेबाजी हो रही है.

Parliament Monsoon Live: शिवसेना सांसद प्रियंका बोलीं- चर्चा के पहले दिन संसद में क्यों नहीं थे पीएम मोदी?

शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुवेर्दी ने कहा, "अगर प्रधानमंत्री इतने आश्वस्त हैं - तो वे चर्चा के पहले दिन वहां (संसद) क्यों नहीं थे? बड़ी बातें करना और अच्छी कार्रवाई नहीं करना, यही PM मोदी और उनकी सरकार की पहचान है. समस्या यह नहीं है कि वे किस मुद्दे पर बोलेंगे, बल्कि यह है कि उन्होंने मणिपुर या हरियाणा और विभिन्न अन्य राज्यों में जहां सांप्रदायिक हिंसा हुई है, वहां क्या किया है. हम इंतजार करेंगे कि PM मोदी न सिर्फ अविश्वास प्रस्ताव पर बल्कि मणिपुर पर भी क्या कहते हैं..."

Parliament Monsoon Live: कांग्रेस सांसद ने गृह मंत्री अमित शाह से पूछे 3 सवाल

अविश्वास प्रस्ताव कांग्रेस सांसद गोरव गोगोई ने कहा, "गृह मंत्री आज संसद में अपनी बात रखेंगे. गृह मंत्री से मेरा सवाल है- 1. उन्होंने मणिपुर जाकर एक कमिटी गठित की थी तो उस कमिटी ने अब तक क्या काम किया? 2.अमित शाह ने एक और पीस कमिटी बनाई थी उन्होंने कितनी बेठक की? 3. मणिपुर के गृह विभाग ने असम राइफल्स के खिलाफ FIR दर्ज की है और असम राइफल्स अमित शाह (गृह मंत्रालय) के अधीन है तो यह कैसा काम डबल इंजन सरकार कर रही है?"

Parliament Monsoon Live: अल्पसंख्यकों को गुमराह करके वोट बैंक की हो रही राजनीति- बीजपी सांसद निशिकांत दुबे

बीजपी सांसद निशिकांत दुबे ने कहा, "इन 75 सालों में कांग्रेस और उनके समर्थन वाली पार्टियों ने देश को तीन चीजें दीं जो देश को दीमक की तरह खा रही हैं. एक है वंशवाद...दूसरा है भ्रष्टाचार... तीसरा है तुष्टीकरण... अल्पसंख्यकों को गुमराह करके वोट बैंक की राजनीति हो रही है और वे देश में नीतियों को लागू नहीं होने दे रहे."

Parliament Monsoon Session Live: अधीर रंजन बोले- मोदी की सरकार के नुमाइंदे राहुल गांधी से क्यों डरते हैं?

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "वे (बीजेपी) देश के बारे में नहीं सोचते, समाज के बारे में नहीं सोचते, मणिपुर के बारे में नहीं सोचते. सिर्फ राहुल गांधी और उनके परिवार को गाली देना ही उन्हें आता है. मोदी और मोदी की सरकार के सारे नुमाइंदे राहुल गांधी से इतना क्यों डरते हैं...' 

No Confidence Motion Debate: राहुल गांधी आज लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्ताव पर रखेंगे अपनी बात

लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने जानकारी दी है, ''राहुल गांधी आज सदन में बोलेंगे. वह आज हमारी तरफ से (सदन में) 12 बजे बोलना शुरू करेंगे.''

Corruption Quit India: भारत छोड़ो आंदोलन को याद करते हुए बीजेपी सांसदों का संसद परिसर में प्रदर्शन

Parliament Monsoon Live: 'परिवारवाद भारत छोड़ो, भ्रष्टाचार भारत छोड़ो और तुष्टिकरण भारत छोड़ो'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्वीट पर बीजेपी सांसद रविशंकर प्रसाद ने कहा, आज ही के दिन महात्मा गांधी ने 1942 में अंग्रेज़ों भारत छोड़ो का नारा दिया था और QUIT INDIA मूवमेंट की शुरुआत हुई. प्रधानमंत्री ने आह्वान किया है जिसमें तीन बातें कही गई हैं- परिवारवाद भारत छोड़ो, भ्रष्टाचार भारत छोड़ो और तुष्टिकरण भारत छोड़ो. अगर देश के लोकतांत्रिक अस्तित्व को बचाना है तो इन तीनों को भारत छोड़ना होगा.

Parliament Monsoon Session Live: क्विट इंडिया मूवमेंट की बरसी पर संसद में बीजेपी सांसदों का प्रदर्शन

आज 9 अगस्त है. आज ही के दिन साल 1942 में महात्मा गांधी ने 'अंग्रेजों भारत छोड़ो' का नारा दिया था. संसद भवन परिसर में बीजेपी सांसदों का क्विट इंडिया मूवमेंट की बरसी पर प्रदर्शन शुरू हो गया है.

No Confidence Motion Debate Live: राहुल गांधी आज लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेने की उम्मीद

लोकसभा में आज भी अविश्वास प्रस्ताव पर जारी रहेगी. सूत्रों से खबर मिली है कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आज लोकसभा में अविश्‍वास प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेने की उम्मीद है और उनकी जगह उनकी बहन प्रियंका गांधी बांसवाड़ा में एक रैली में भाग लेने के लिए राजस्थान का दौरा करेंगी. प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेने के बाद राहुल गांधी चुनावी राज्य राजस्थान में रैली को संबोधित करने के लिए रवाना हो हो सकते हैं.

बैकग्राउंड

No Confidence Motion Highlights: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सरकार और विपक्ष दोनों ही तैयारियों में जुट गए हैं. दोनों गुटों की ओर से रणनीतियां बन रही हैं. ऐसे में संसद को दोनों पक्ष बड़ा मंच मान रहे हैं. ऐसे में विपक्ष की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में कल शुरू हुई चर्चा आज भी जारी है.


लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर जोरदार चर्चा देखने को मिल रही है. प्रस्ताव पेश करते हुए सबसे पहले कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने मणिपुर हिंसा से लेकर विदेश नीति तक के मुद्दे पर सरकार को घेरा. गौरव गोगोई ने बताया कि अविश्वास प्रस्ताव मणिपुर पर प्रधानमंत्री की चुप्पी तोड़ने के लिए लाया गया है.


एक तरफ विपक्ष लगातार मणिपुर हिंसा पर पीएम मोदी के बयान की मांग कर रहा है तो वही सदन में बीजेपी सांसद निशीकांत दुबे ने INDIA गठबंधन पर हमला बोला. कहा- पीएम बोलते हैं कि ये अविश्वास प्रस्ताव नहीं, ये अपोजिशन में विश्वास प्रस्ताव है कि कौन किसके साथ है.


लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर आज भी हंगामा देखने को मिलेगा. जानकारी के मुताबिक बीजेपी की तरफ से गृह मंत्री अमित शाह, स्मृति ईरानी और निर्मला सीतारमण विपक्ष के सवालों का करारा जवाब देंगी. सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी भी आज सदन में बोल सकते हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.