नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने वाली तेलगू देशम पार्टी (टीडीपी) ने इस बड़े कदम के पीछे क्या कारण हैं आज लोकसभा में एक-एक कर बताए. इस दौरान टीडीपी के निशाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी थी. अविश्वास प्रस्ताव (No confidence motion) पर चर्चा की शुरुआत करते हुए टीडीपी के सांसद जयदेव गल्ला ने कहा कि मोदी-शाह के राज में आंध्र प्रदेश के लिए खोखले वादे किये गये. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार पर आंध्र के साथ हुए बरताव को लेकर अविश्वास है. सत्ता में आने के बाद बीजेपी अपने वायदों को भूल गई. उसने आंध्र प्रदेश के लोगों से वादा किया था कि सत्ता में आने के बाद आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देगी.


गल्ला के भाषण की 10 खास बातें-


1. मोदी के भाषण की दिलाई याद: गल्ला ने कहा, ''आंध्र प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान मोदी ने कहा था, कांग्रेस ने बच्चे को बचा लिया, और मां को मार डाला. अगर मैं होता, तो मां को भी बचाता और बच्चे को भी. आंध्र प्रदेश की जनता ने चार साल के लम्बे समय तक इंतजार किया, ताकि प्रधानमंत्री उनकी मां को बचाएं.'' आपको बता दें कि कांग्रेस के शासनकाल में आंध्र प्रदेश से अलग तेलंगाना राज्य का गठन किया गया था.


2. धमकी नहीं श्राप दे रहे हैं: उन्होंने कहा कि मोदी सरकार निजी हित में लगी है. आंध्र के लोग पीड़ा में हैं. अगर आंध्र प्रदेश के लोगों को ठगा गया तो बीजेपी का हाल कांग्रेस के जैसा ही होगा. प्रधानमंत्री मोदी ये धमकी नहीं श्राप है.


3. कांग्रेस और बीजेपी पर हमला: चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी के सांसद गल्ला ने कहा, ''कांग्रेस और बीजेपी ने आंध्र प्रदेश को अपाहिज बना दिया. बीजेपी ने आंध्र प्रदेश को बांटने के उस बिल का समर्थन किया, जो अवैज्ञानिक तरीके से तैयार किया गया था.'' कांग्रेस टीडीपी के अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन कर रही है.


अविश्वास प्रस्ताव पर लगातार अपडेट के लिए लाइव टीवी देखें-


4. न खाऊंगा, न खाने दूंगा वादे का क्या हुआ? आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ टीडीपी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार पर भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने के भी आरोप लगाए. गल्ला ने कहा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की बात करते हैं, उन्होंने कहा था कि चुन-चुन कर बदला लेंगे लेकिन कर्नाटक में जनार्दन रेड्डी और उनके लोगों को टिकट दिया गया. न खाऊंगा, न खाने दूंगा वादे का क्या हुआ? ''

मोदी सरकार के खिलाफ पक्ष बना विपक्ष, अविश्वास प्रस्ताव में शामिल नहीं होंगी शिवसेना

5. आंध्र प्रदेश की बुंदेलखंड से तुलना: अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सांसद ने कहा कि आंध्र प्रदेश के साथ बुंदेलखंड से भी ज्यादा भेदभाव किया गया है. आंध्र को संसाधन नहीं दिए गए जिनकी जरुरत राज्य की जनता को थी.


6. स्टेच्यू के लिए जितना पैसा उससे भी कम अमरावती को मिला: जयदेव गल्ला ने कहा, ''गुजरात में सरदार पटेल के स्टेच्यू लिए जितना पैसा दिया जा रहा है उससे कम पैसा आंध्र की राजधानी अमरावती के लिए दिया जा रहा है. पीएम ने दिल्ली से भी बड़ी राजधानी बनाने का वादा किया था.''


7. कांग्रेस ने क्रूर तरीके से आंध्र को बांटा: टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने कहा कि आंध्रप्रदेश पर भारी आर्थिक बोझ है और हम 4 साल से संघर्ष कर रहे हैं. इस अनिश्चितता से निकलना चाहते हैं. तेलंगाना की तुलना में आंध्र में ज्यादा मुश्किलें है. कांग्रेस ने क्रूर तरीके से आंध्र को बांटा है. आंध्र प्रदेश पर कर्ज थोप दिया गया.


8. मोदी धोखा कैसे कर सकते हैं?: अविश्वास प्रस्ताव पर टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने कहा कि आंध्र प्रदेश के लोग ठगे गए हैं, प्रधानमंत्री आंध्र प्रदेश के लोगों के साथ इस तरह धोखा कैसे कर सकते हैं?


9. प्रति व्यक्ति आय में कमी: उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय भी काफी कम है. सेवा क्षेत्र के मामले में भी राज्य पिछड़ गया है. लोगों को पर्याप्त संसाधन नहीं मिल रहे हैं.


10. जयदेव के भाषण पर हंगामा: अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सांसद जयदेव गल्ला के लंबे भाषण पर कई दलों ने हंगामा किया. टीडीपी को सिर्फ 13 मिनट का वक्त दिया गया था, लेकिन टीडीपी के गल्ला ने करीब 45 मिनट तक भाषण दिया.  लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन द्वारा रोके जाने  पर जयदेव गल्ला रुके.


अविश्वास प्रस्ताव: शिवसेना की ना के बाद नीतीश ने दी मोदी सरकार को राहत, कहा- हम साथ-साथ हैं