नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण दिन ब दिन तेजी से फैलता ही जा रहा है तो वहीं इस वायरस को रोकने के लिए डॉक्टर्स लगातार काम कर रहे हैं जिससे इसकी दवाई बनाई जा सके. भारत में अब तक कोरोना के कुल केस 29974 हो चुके हैं तो वहीं 7026 लोग इससे अब तक ठीक भी हो चुके हैं. लेकिन 22010 एक्टिव केस अभी भी बरकरार हैं. लेकिन यहां इस खतरनाक वायरस से अब तक 937 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मंगलवार को कहा कि पिछले सात दिन में देश के 80 जिलों में कोरोना वायरस का कोई नया मामला सामने नहीं आया है और पिछले 14 दिन में 47 जिलों में संक्रमण के किसी नए मामले की पुष्टि नहीं हुई है.


वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हुई समीक्षा बैठक के दौरान हर्षवर्धन ने कहा कि तीन सौ से अधिक जिलों में अभी तक संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है और जिन 129 जिलों में कोविड-19 के अधिक मामले सामने आए हैं उन्हें ‘हॉटस्पॉट’ घोषित कर दिया गया है. उन्होंने कहा, “सरकार का पूरा ध्यान इस पर है कि संक्रमण हॉटस्पॉट घोषित किए गए जिलों से बाहर न फैले.”


हर्षवर्धन ने निर्देश दिया कि एंटीबॉडी जांच उपकरण, पीसीआर आधारित जांच उपकरण और कोविड-19 के टीके के विकास कार्य में ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम के तहत’ तेजी लाई जाए.


मंत्री ने कहा, “पिछले सात दिन में 80 जिलों में संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है. पिछले 14 दिन में 47 जिलों में संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है. इसके अलावा पिछले 21 दिन में 39 जिलों में एक भी मामला सामने नहीं आया है और पिछले 28 दिन में 17 जिलों में कोई मामला सामने नहीं आया.”