नई दिल्ली: देश में नया मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद अब इसका असर दिखने लगा है. राजधानी दिल्ली में लोग ट्रैफिक नियमों का अब सख़्ती से पालन करने लगे हैं. दिल्ली में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर चालान की संख्या 70 फीसदी तक घट गई है. नए मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव करके सरकार ने जुर्माने को कई गुना बढ़ा दिया है.


आंकड़ों में दर्ज की गई 400 फीसदी की कमी 


दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, अगस्त 2019 के महीने में दिल्ली में ट्रैफिक चालान का औसत 16 हजार 788 था. जो नए चालान रेट लागू होने के बाद सिंतबर के पहले हफ्ते में घट कर 4 हजार 813 पर आ गया है. यानी आंकड़ों में सीधे-सीधे 400 फीसदी की कमी दर्ज की गई है.


इस लिंक पर क्लिक करके पढ़े नए नियम


नए चालान रेट लागू होने के बाद दिल्ली में 1 सितंबर से 5 सितंबर तक शराब पीकर गाड़ी चलाने के 254, बिना सीट बेल्ट के गाड़ी चलाने के 1229, बिना हेलमेट के टू व्हीलर चलाने के 4 हजार 97, खतरनाक तरीके से गाड़ी चलाने के 152 और रेड लाइट तोड़ने के 2698 चालान हुए हैं.


नए नियमों से बचेगी आपकी जान!


विश्व स्वास्थ्य संगठन की 2018 में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक सड़क हादसों से होने वाली मौत के मामले में भारत दुनिया के कई देशों के मुकाबले बहुत आगे है. 2017 के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में हर रोज करीब 405 लोगों की मौत सड़क हादसों में होती है. यानी हर घंटे तकरीबन 16 लोग सड़क हादसे में अपनी जान गंवा देते हैं.


यह भी पढ़ें-


बड़े एक्शन की तैयारी में पाकिस्तान: सियालकोट सीमा पर तैनात किए जवान, ग्लोबल आतंकी मसूद अजहर भी रिहा


डरावना खुलासा: बड़े खतरे से घिरे हैं दिल्ली के लाखों बच्चे, 35 फीसदी स्कूलों के पास फायर NOC नहीं


सबसे बड़ा चालान: जुर्माने की राशि थी इतनी ज्यादा, चालान भरने की जगह पैसे लेकर फरार हुआ ट्रक ड्राइवर


Birthday Special: वेटर से मॉडल और फिर लगातार 11 फ्लॉप फिल्में देने वाले अक्षय ऐसे बने बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार