नई दिल्ली: लॉकडाउन 4.0 में दिल्ली के साथ-साथ नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी मेट्रो सेवा शुरू हो सकती है. इसके लिए NMRC यानी कि नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने तैयारियां तेज कर दी है. मेट्रो के अंदर साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन किया जा रहा है. स्टेशन और प्लेटफॉर्म की साफ-सफाई की जा रही है. ट्रेन के अंदर सीट्स पर सामाजिक दूरी के नियम वाले स्टीकर लगाए गए हैं. यानी कि अब आपको मेट्रो सफर के दौरान भी दो गज की दूरी बनाए रखनी होगी. NMRC ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी स्टेशन को सैनिटाइज किया है.


ट्रेन पकड़ने की होड़ में कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन ना हो इसके लिए प्लेटफार्म पर मार्किंग की गई है. ताकि लोग एक दूसरे से दो गज दूरी का ध्यान रखें. प्लेटफॉर्म पर जगह-जगह दो गज की दूरी पर स्टीकर लगाए गए हैं. इन स्टीकर्स में पर लिखा है... सोशल डिस्टेंसिग, कृपया यहीं खड़े हों.


नोएडा मेट्रो का संचालन करने वाली कंपनी NMRC ने ट्रेनों के चलने की सूरत में एक गाइडलाइन भी तैयार कर ली है. इसके मुताबिक...


1. एंट्री गेट, प्लेटफॉर्म और कोच में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.


2. कोच के अंदर 1 सीट छोड़कर बैठने की इजाजत मिलेगी.


3. मेट्रो स्टेशन और कोच का नियमित अंतराल पर सैनिटाइजेशन होगा.


4. मास्क लगाकर ही स्टेशन पर एंट्री मिलेगी.


5. मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग करवाई जाएगी.


6. पंद्रह-पंदह मिनट के अंतराल पर मेट्रो चलाई जाएगी.


नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की तैयारियों को देखकर तो यही लगता है कि केंद्र सरकार के आदेश के बाद लॉकडाउन के चौथे फेस में नोएडा की लाइफ लाइन बन चुकी मेट्रो एक बार फिर पटरियों पर दौड़ती नजर आ सकती है.


यह भी पढ़ें-


योगी के मंत्री उदयभान सिंह का विवादित बयान, कहा- मजदूर खेतों में से चोर-डकैत की तरह भाग रहे हैं