नई दिल्ली: दिल्ली से सटे नोएडा में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. लेकिन राहत की बात यह है कि यहां पर कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है. इन सबके बीच में पिछले 24 घंटे के दौरान जो खबर सामने आई उसने थोड़ी चिंता जरूर बढ़ा दी है क्योंकि पिछले 24 घंटों के दौरान ऐसे 8 मामले सामने आए जहां डॉक्टर और स्वास्थकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए और इन 8 मामलों में से 6 मामले तो नोएडा के सुपर स्पेशलिटी चाइल्ड अस्पताल से जुड़े हुए हैं.


नोएडा के डीएम सुहास एलवाई का कहना है की सभी मामलों में पूरी सतर्कता बरती जा रही है. क्योंकि डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मियों के मामले भी सामने आए हैं लिहाजा अस्पताल परिसरों के उन हिस्सों को भी सील किया गया है जहां पर वो लोग कार्यरत थे और फिलहाल उन जगहों पर सैनिटाइजेशन का काम जारी है.


नोएडा में डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद प्रशासन सचेत


स्वास्थ्य कर्मियों और डॉक्टरों के कोरोना वायरस के मामले सामने आने के बाद नोएडा के डीएम सुहास एलवाई का कहना है कि स्वास्थ्य कर्मियों और डॉक्टर के मामले में डब्ल्यूएचओ और सरकारी गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है. ऐसे सभी अस्पतालों और परिसरों में जहां कोरोना संक्रमित मरीजों के साथ ही अन्य बीमारियों का इलाज भी चल रहा है वहां पर डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को भी जागरूक किया जा रहा है.


नोएडा के 2 अस्पताल परिसर में सामने आए स्वास्थ्य कर्मी और डॉक्टरों के संक्रमित होने के मामले


नोएडा के डीएम सुहास एलवाई के मुताबिक अगर किसी अस्पताल में कोई भी स्वास्थ्य कर्मचारी या डॉक्टर कोरोना संक्रमित पाया जाता है तो कांटेक्ट ट्रेसिंग के साथ ही उस पूरे इलाके को सील किया जाता है और उसके बाद पूरे इलाके को सैनिटाइज किया जाता है. इसी प्रक्रिया का पालन अस्पताल परिसरों में भी किया जा रहा है. रही बात डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के संक्रमित होने की तो खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी डॉक्टरों को कोरोना से इस लड़ाई में सबसे बड़ा योद्धा बता चुके हैं और इसी वजह से उन पर संक्रमण होने का खतरा भी सबसे ज्यादा बना रहता है. नोएडा प्रशासन के मुताबिक फिलहाल कोशिश यही है कि डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को जो भी जरूरत और बचाव की चीजें हैं वह मुहैया कराई जाएं फिर चाहे वह पीपीई किट हो या एन 95 मास्क.


 2 अस्पताल परिसरों को किया गया सील, सैनिटाइजेशन के बाद खोले जाएंगे परिसर


इस सबके बीच नोएडा के चाइल्ड सुपर स्पेशलिटी अस्पताल को फिलहाल बंद कर दिया गया है क्योंकि पिछले 24 घंटों में जो स्वास्थ्य कर्मियों और डॉक्टरों के संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं उनमें से छह मामले तो इसी अस्पताल से जुड़े हुए हैं. जानकारी के मुताबिक चाइल्ड सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की चौथी मंजिल पर कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज हो रहा था. उन मरीजों को जो स्वास्थ्यकर्मी खाना पहुंचाता था वो भी संक्रमित हुआ है. आशंका इसी बात की है कि उसी शख्स से ही बाकी स्वास्थ्य कर्मियों को भी संक्रमण हुआ हालांकि कांटेक्ट ट्रेसिंग का काम जारी है.


इसी तरह से नोएडा जिला अस्पताल के लेबर रूम में काम करने वाली एक स्वास्थ्यकर्मी के संक्रमित पाए जाने के बाद पूरे इलाके को खाली करवाकर सैनिटाइजेशन का काम किया जा रहा है और तब तक के लिए लेबर रूम को बंद कर दिया गया है. जो महिलाएं वहां भर्ती थीं या तो उनको डिस्चार्ज कर दिया गया है या फिर दूसरे स्थान पर शिफ्ट कर दिया गया है.


नोएडा: मेडिकल स्टाफ को कोरोना होने से दूसरे मरीज हुए परेशान, जिला अस्पताल का लेबर रूम हुआ सील


कोरोना का कहर: तीन पुलिसवालों की मौत के बाद मुंबई पुलिस कमिश्नर ने लिया ये बड़ा फैसला