सागर: चलती ट्रेन में लैब तकनीशियन के अनोखे कारनामे पर रेल मंत्री ने सराहना की है. उसने दिल्ली में महिला सर्जन से वीडियो कॉलिंग की मदद लेकर सफलतापूर्वक डिलीवरी कराई. सामान्य प्रसव के बाद जच्चा, बच्चा दोनों स्वस्थ हैं. उसके इंसानी जज्बे पर हर कोई सराहना कर रहा है. कुछ लोगों को तो फिल्म थ्री इडियट्स का दृश्य नजर आ गया. यहां तक की जब खबर रेलवे मंत्री पीयूष गोयल तक पहुंची, तो उन्होंने भी सराहना में ट्वीट किया.


थ्री इडियट्स की तर्ज पर चलती ट्रेन में डिलीवरी 


सागर निवासी लैब तकनीशियन दिल्ली के नॉर्दर्न डिवीजनल अस्पताल में कार्यरत है. दरअसल, सुनील प्रजापति मध्य प्रदेश संपर्क क्रांति से सागर लौट रहे थे. इस दौरान चलती ट्रेन में रात 8 बजे महिला को प्रसव पीड़ा हुई. महिला अलवर से दमोह जा रही थी. किरण अहिरवार अचानक प्रसव पीड़ा से कराहने लगी. उसकी आवाज सुनकर सुनील ने परिजनों को अपना परिचय दिया और हाथ बंटाने की पेशकश की. उसने उसी वक्त दिल्ली की डॉ. सुपर्णा सेन को वीडियो कॉलिंग के जरिए महिला की स्थिति बताई. डॉक्टर के बताने पर उसने एक अन्य महिला की मदद से डिलीवरी को सुरक्षित अंजाम दिया.


तकनीशियन की सराहना में रेलवे मंत्री ने किया ट्वीट


इसके बाद ट्रेन मथुरा रेलवे स्टेशन पहुंची और जच्चा-बच्चा को अस्पताल में भर्ती कराया गया. प्राथमिक उपचार के बाद सागर होते हुए दमोह निकलने पर महिला ने सुनील प्रजापित को धन्यवाद दिया. गौरतलब है कि तकनीशियन ने काफी चुनौतीपूर्ण स्थिति में डिलीवरी कराई. उसके पास आवश्यक उपकरण भी नहीं थे. उसने डिलेवरी कराने में शॉल और सेविंग ब्लेड का सहारा लिया. महिला के पति अलवर में एक निजी कंपनी में कार्यरत हैं. अपने भाई के साथ महिला दमोह जा रही थी.


भारत बायोटेक ने लोगों को बताया-किसे नहीं लेना है कोरोना का टीका, फैक्टशीट जारी कर दी जरूरी सूचना


कल कोलकाता पहुंच रही है केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम, विधानसभा चुनाव पर करेगी अहम बैठक