उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश ने आज उत्तरी दिल्ली नगर निगम की सिंपल ऑनलाइन सामान्य ट्रेड लाइसेंस प्रणाली का उद्घाटन किया है. इस अवसर पर स्थायी समिति के अध्यक्ष, कार्यकर्त्ता व निगम के अधिकारी उपस्थित थे.


इस अवसर पर जय प्रकाश ने बताया कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम के सामान्य ट्रेड लाइसेंस की प्रक्रिया आसान कर दी है. पहले ट्रेड लाइसेंस के लिए आवेदन हेतु 12 दस्तावेज अटैच करने होते थे. मगर अब ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए आवेदनकर्त्ता को केवल 4 दस्तावेज ही लगाने होंगे.


इस ऑनलाइन प्रक्रिया से लालफीताशाही खत्म होगी और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को बढ़ावा मिलेगा. इस प्रणाली से नागरिक ऑनलाइन दस्तावेज जमा करें, ऑनलाइन शुल्क भरे  और ऑनलाइन सर्टिफिकेट डाउनलोड करे.


सामान्य ट्रेड लाइसेंस बनवाने हेतु आवेदनकर्त्ता को उत्तरी दिल्ली नगर निगम की वेबसाइट www.mcdonline.nic.in पर जा कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के बाद शुल्क जमा करने पर आवेदनकर्त्ता को लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा.


उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने ट्रेड लाइसेंस की सिंपल ऑनलाइन लाइसेंस प्रणाली को प्रारंभ किया गया है, जिसके माध्यम से नागरिक निगम की इस सुविधा का लाभ घर बैठे भी उठा सकेगें.


यह भी पढ़ें.


फोन कर शख्स ने कहा- CM केजरीवाल को उड़ाने के लिए मुझे दिया गया है हथियार, पुलिस ने किया गिरफ्तार


कांग्रेस में आंतरिक लोकतंत्र पर राहुल गांधी बोले- 'हमने कई कदम उठाए, कोई बीजेपी पर सवाल क्यों नहीं उठाता?'