North East Express Train Accident Live: नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस कैसे हुई बेपटरी? शुरुआती जांच से सामने आई रेल हादसे की ये वजह, पढ़ें अपडेट्स

North East Express Train Derailment Live Updates: दिल्ली से असम जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन (गाड़ी नंबर 12506) पटरी से उतर गई. हादसे का शिकार हुए घायलों को अस्पताल में भर्ती किया गया.

एबीपी लाइव Last Updated: 12 Oct 2023 04:18 PM
पटरी में खराबी हो सकती है हादसे की वजह

Bihar Train Accident Updates: शुरुआती जांच रिपोर्ट से जानकारी सामने आई है कि पटरियों में नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस के डिरेल होने की वजह पटरी में खराबी हो सकती है.




 




 
मृतकों के शव लाने के प्रयास जारी, रेल हादसे पर बोले-हिमंत बिस्वा सरमा

दिल्ली-कामाख्या नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतरने पर असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा है, "हम लगातारअधिकारियों के संपर्क में हैं. मृतकों के शव लाने के प्रयास जारी हैं."  

मनसुख मंडाविया ने घायलों का इलाज करने के निर्देश दिए

केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने पटना के एम्स को बक्सर हुए रेल हादसे में घायल हुए यात्रियों के त्वरित उपचार करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा, "मुझे बताया गया है कि गंभीर रूप से घायल यात्री एम्स में है और उनकी हालत स्थिर हैं. केंद्र सरकार सभी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है."

केजरीवाल ने रेल हादसे पर जताया दुख

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को बिहार के बक्सर में ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि ऐसी दुर्घटनाओं को रोकने के लिए केंद्र को सतर्क रहने की जरूरत है. आनंद विहार-कामाख्या नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के छह डिब्बे बुधवार रात बक्सर जिले के रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए. इस हादसे में चार लोगों की मौत हुई है. 

बिहार रेल हादसे ने याद दिलाया भीषण ओडिशा रेल हादसा

बिहार के बक्सर जिले में हुए इस रेल हादसे ने इसी साल जून में ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे की भयानक यादों को फिर से ताजा कर दिया. ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे में 296 लोगों की मौत हो गई थी. गनीमत ये रही कि इस रेल हादसे में इतने बड़े पैमाने पर लोगों की मौत नहीं हुई है. 

रेलवे ट्रैक की मरम्मत का काम जारी, देखें वीडियो

बिहार के बक्सर जिले के रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास नॉर्थ ईस्ट सुपरफास्ट एक्सप्रेस के पटरी से उतरने से 4 लोगों की मृत्यु हो गई है. हादसे में कई लोग घायल हुए हैं. घटनास्थल पर मरम्मत का कार्य जारी है. 





मेघालय सीएम ने की रेल मंत्री से बात

मेघायल के लोग भी दिल्ली से अपने राज्य तक सफर के लिए नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस का इस्तेमाल करते हैं. यही वजह है कि मेघालय सरकार के अधिकारी भी रेलवे अधिकारियों के संपर्क में हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ट्रेन में सफर कर रहे राज्य के लोगों को सहायता मिल सके. राज्य के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात भी की है. 

दिल्ली से कितने बजे रवाना हुई थी ट्रेन?

23 कोच वाली 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस बुधवार को सुबह सात बजकर 40 मिनट पर दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से रवाना हुई थी और इसे करीब 33 घंटे की यात्रा के बाद कामाख्या पहुंचना था. लेकिन गुवाहाटी के कामाख्या पहुंचने से पहले ही ये बक्सर जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गई. 

रेल हादसे के घायलों की क्या है स्थिति?

अधिकारियों ने बताया कि ज्यादातर घायलों का इलाज बक्सर शहर और आरा के अस्पतालों में किया जा रहा है. गंभीर रूप से घायल 10 यात्रियों को पटना के एम्स ले जाया गया है. पटना एम्स के कार्यकारी निदेशक डॉक्टर गोपाल के पाल ने बताया कि दस घायलों को पटना एम्स के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया है. इनमें से छह को मामूली चोटें आई हैं. उन्होंने बताया कि चार अन्य लोगों के शरीर के विभिन्न हिस्से की हड्डी टूट गई है. उन्होंने बताया कि इनमें से किसी को भी वेंटिलेटर पर रखे जाने की जरूरत नहीं है. किसी की भी हालत गंभीर नहीं है. जिन चार लोगों की हड्डी टूटी है उनका उपचार  किया जा रहा है.

कब तक डायवर्ट रहेगा रूट?

पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) के महाप्रबंधक तरुण प्रकाश ने बताया कि हमारी प्राथमिकता पटरियों को खाली कराना है. वह मार्ग बहाली के लिए किए जा रहे कार्यों की निगरानी के लिए रघुनाथपुर में हैं. प्रकाश ने बताया, ‘‘मृतकों की संख्या चार है और 40 यात्री घायल हुए हैं. उचित जांच के बाद ही डिब्बों के पटरी से उतरने के कारणों के बारे में पता चल पाएगा. फिलहाल हमारी प्राथमिकता पटरी को खाली कराना है. जब तक सामान्य यातायात बहाल नहीं हो जाता, ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित रहेगा. 

रेलवे अधिकारियों ने क्या कहा?

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बीरेन्द्र कुमार ने एक बयान में कहा, ‘घटना के कारणों का पता लगाने के लिए उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं.’ उन्होंने बताया कि मारे गए लोगों के परिजन को 10-10 लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे. 

पीएम मोदी ने रेल हादसे पर जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस रेल हादसे को लेकर दुख जताया है. पीएम ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कुछ डिब्बों के पटरी से उतरने के कारण लोगों की मृत्यु से दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदनाएं. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं. अधिकारी सभी प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं. 

बिहार रेल हादसे की होगी उच्चस्तरीय जांच

रेलवे ने दिल्ली-कामाख्या नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के छह डिब्बे बुधवार रात को बिहार के बक्सर जिले के रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतरने के मामले की उच्च स्तरीय जांच के आदेश गुरुवार को दिए गए. इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई और 40 लोग घायल हो गए.

मेघालय सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने गुरुवार को कहा कि मेघालय सरकार ने राज्य के उन लोगों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर स्थापित किया है, जो बिहार के बक्सर जिले में दुर्घटनाग्रस्त हुई नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस में यात्रा कर रहे थे.

यात्रियों ने आगे का सफर कैसे किया?

असम में गुवाहाटी के समीप कामख्या जाने वाली ट्रेन के उन सभी यात्रियों को गुरुवार को तड़के एक राहत ट्रेन से रवाना किया गया, जो आगे की यात्रा करने की स्थिति में थे. 

किन ट्रेनों को किया गया रद्द?

पूर्व मध्य रेलवे जोन द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार, जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है उनमें पटना-पुरी स्पेशल (03230), सासाराम-आरा स्पेशल (03620), भभुआ रोड एक्सप्रेस स्पेशल (03617), पटना - डीडीयू मेमू पास स्पेशल (03203), पटना-बक्सर मेमू पास स्पेशल (03375) शामिल हैं. बयान के मुताबिक, इसके अलावा दो ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है जो पटना-डीडीयू एक्सप्रेस (13209) और डीडीयू-पटना एक्सप्रेस (13210) हैं, तथा दोनों ट्रेन आरा तक ही चलेंगी. जिन ट्रेनों के मार्ग परिवर्तित किये गये है उनमें रक्सौल अंत्योदय एक्सप्रेस (15548), डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस (15945), मगध एक्सप्रेस (20802), बरौनी एक्सप्रेस (19483), आसनसोल एसएफ एक्सप्रेस (12362), गुवाहाटी पूर्वोत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (22450), ब्रह्मपुत्र मेल (15657) सहित अन्य ट्रेनें शामिल हैं. 

रेल हादसे के बाद 10 ट्रेनें रद्द और 21 ट्रेनों का बदला गया रूट

बिहार के बक्सर जिले में रघुनाथपुर स्टेशन के समीप बुधवार को 12506 दिल्ली-कामाख्या नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे पटरी से उतरने के बाद भारतीय रेलवे ने 10 ट्रेनों को रद्द कर दिया और 21 ट्रेनों के मार्ग परिवर्तित कर दिए गए हैं. 

गांव के लोगों ने लोगों को ट्रेन से बाहर निकालने में की मदद: सम्राट चौधरी

बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. रेल प्रशासन इसकी जांच करेगा. आसपास के गांव के लोग और बीजेपी कार्यकर्ताओं ने लोगों को (ट्रेन से) बाहर निकालने में मदद की. कुछ लोग हताहत हुए हैं. रेल प्रशासन इसकी जांच करेगा.

बिहार सरकार मृतकों के परिजनों को देगी 4 लाख रुपये का मुआवजा

बिहार मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कल रात बक्सर में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन के 21 डिब्बे पटरी से उतरने के बाद हादसे में मरने वाले लोगों के परिवारों को 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की.

मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपये मुआवजा: रेलवे

बिहार के बक्सर जिले में हुए नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस रेल हादसे पर पूर्व मध्य रेलवे की ओर से एक प्रेस रिलीज जारी की गई है. इसमें बताया गया है कि हादसे में 4 लोगों की मौत हुई है, जबकि 30 लोग घायल हुए हैं. मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा, जबकि घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे. 

कामाख्या रेलवे स्टेशन ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

कामाख्या रेलवे स्टेशन के स्टेशन सुपरिटेंडेंट एके सिन्हा ने कहा है कि कामाख्या रेलवे स्टेशन के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है, जो 0361-267-4857 है. हर तरह की जानकारी इस हेल्पलाइन नंबर पर उपलब्ध रहेगी. दिल्ली से असम के गुवाहाटी जा रही कामाख्या नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस बुधवार रात हादसे का शिकार हो गई. 

बिहार बीजेपी अध्यक्ष ने हादसे पर जताया दुख

बिहार बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने पर दुख जताया है. उन्होंने कहा कि ये बेहद ही दुखी करने वाली खबर है. रेलवे बचाव अभियान चला रहा है, बीजेपी के केंद्रीय मंत्री और पार्टी कार्यकर्ता बचाव अभियान में मदद के लिए वहां मौजूद हैं. हम भगवान से प्रार्थना करते हैं कि सभी सुरक्षित हों.

हादसे वाली जगह का केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने किया निरीक्षण

बिहार के बक्सर जिले के रघुनाथपुर में कल रात कामाख्या-बाउंड नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस हादसे का शिकार हो गई. ट्रेन के 21 डिब्बे पटरी से उतर गए. केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने हादसे वाली जगह का दौरा किया है. उन्होंने परिचालन बहाली कार्य और बचाव कार्यों का निरीक्षण किया. 





राहत-बचाव कार्य में लोगों का सहयोग सराहनीय: केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि यहां भयावह दृश्य है. यहां की जनता ने जिस प्रकार से राहत बचाव कार्य में सहयोग किया वह सराहनीय है. यहां के लोगों ने हमारे पार्टी कार्यकर्ताओं, जिलाअध्यक्ष को जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मैंने रेल मंत्री से लेकर प्रधानमंत्री के कार्यलय तक जानकारी दी. राहत बचाव कार्य शुरू हो गया है. आसपास के अस्पतालों को जानकारी दी गई. रेवले की टीम आ चुकी है, हम परिचालन की व्यवस्था को सुदृढ़ करने में लगे हैं. जांच पड़ताल चल रही है.

पटना के अस्पताल अलर्ट पर रखे गए

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे को ध्यान में रखते हुए बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने AIIMS समेत IGIMS समेत पटना के सभी अस्पतालों को अलर्ट पर रखा है. ज्यादातर घायलों को बक्सर और आस-पास के अस्पतालों में भर्ती किया गया है. 


 

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे पर रखी जा रही नजर: सीएम हिमंत बिस्वा सरमा

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट कर लिखा, 'मुझे आनंद विहार से कामाख्या जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस 12506 के पटरी से उतरने की खबर मिली है. हम स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं और स्थानीय अधिकारियों और अन्य एजेंसियों के साथ संपर्क स्थापित कर रहे हैं.' वहीं, असम सीएम के कार्यालय ने बताया कि मुख्यमंत्री कार्यालय रघुनाथपुर में ट्रेन संख्या 12506 के दुर्भाग्यपूर्ण पटरी से उतरने की घटना पर बारीकी से नजर रख रहा है और वह बक्सर के जिला अधिकारियों और अन्य एजेंसियों के संपर्क में है. 

हादसे की सुबह की तस्वीर सामने आई

बिहार के बक्सर जिले में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के हादसे के बाद ही तस्वीरें सामने आई हैं. समाचार एजेंसी एएनआई ने सुबह की तस्वीरों को जारी किया है. इसमें देखा जा सकता है कि ट्रेन की बोगियां किस तरह से पलट गई हैं. 





हादसे की वजह का लगाया जाएगा पता: केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे 

बिहार के बक्सर में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के हादसे का शिकार होने के बाद गुरूवार सुबह केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे घटनास्थल पर पहुंचे. केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा, 'मुझे जैसे ही इसकी खबर मिली मैंने तुरंत रेल मंत्री, NDRF, SDRF, बिहार के मुख्य सचिव, जिलाधिकारी आदि अधिकारियों को सूचना दी. मैं लोगों से अपील करुंगा की वे बड़ी संख्या आएं और पीड़ित लोगों की मदद करें. इस घटना के कारण का पताया लगाया जा रहा है.'

कैसे हुआ हादसा?
 


टीवी पर सामने आए वीडियो में देखा जा सकता है कि ये हादसा तब हुआ, जब एससी थ्री टियर के कम से कम दो कोच पलट गए, जबकि चार कोच पटरी से उतर गए. इसके बाद एक के बाद एक 21 बोगियां पटरी से उतर गईं. 


North East Express Train Accident: होगी जांच- रेल मंत्री

रेल मंत्री ने ट्रेन हादसे में जान गंवाने वाले यात्रियों के प्रति संवेदना जताई. उन्होंने कहा, ''अपूरणीय क्षति के लिए गहरी संवेदनाएं. पटरी से उतरने के कारण का पता लगाया जाएगा.''

North East Express Train Accident: रेल मंत्री ने दिया ताजा अपडेट

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, 'निकासी और बचाव का काम पूरा हो गया है. सभी कोचों की जांच कर ली गई है.यात्रियों को आगे की यात्रा के लिए स्पेशल ट्रेन भेजी जाएगी.''

North East Express Train Derailment: 21 बोगियां हुई बेपटरी

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना पर ईसीआर (ईस्ट सेंट्रल रेलवे) के महाप्रबंधक तरूण प्रकाश ने कहा कि 4 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. बचाव अभियान जारी है. 21 डिब्बे पटरी से उतरे हैं. अभी हमारी प्राथमिकता चिकित्सा सहायता देना है. जो यात्री हैं उन्हें गंतव्य तक पहुंचाना. ट्रैक बहाली का काम जारी है.''





North East Express Train Accident: तीन ट्रेनों का बदला रूट, दो कैंसिल

North East Express Derailed: बक्सर के डीएम ने दिया अपडेट

बक्सर के डीएम अंशुल अग्रवाल ने कहा कि ट्रेन हादसे में 80 से 100 लोग जख्मी हुए हैं. उन्हें पीएचसी  रघुनाथपुर में प्राथमिक उपचार दिया जा रहा है. 23 लोग गंभीर रूप से जख्मी थे, उन्हें पटना एम्स रेफर किया गया है. चार से पांच लोगों की मौत हुई है. राहत बचाव तेजी से जारी है.

Bihar Train Derailment: रेलवे का बयान

हादसे के बाद फंसे यात्रियों को उनके गंतव्य कामाख्या तक ले जाने के लिए एक विशेष ट्रेन चलाई जाएगी. ट्रेन गुरुवार (12 अक्टूबर) की सुबह पांच बजे दानापुर से रवाना होगी.

North East Express Train Accident: करीब 50 यात्री जख्मी- रेलवे

रेलवे के प्रवक्ता बीरेंद्र कुमार ने बताया कि करीब 50 लोग घायल हुए हैं. घायलों को अस्पताल भेजा गया है. गंभीर रूप से जख्मी लोगों को पटना एम्स रेफर किया गया है.

North East Express Train Accident: कई ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव

रेलवे ने नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे के बाद कई ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव किया है.



North East Express Train Accident: जल्द पूरा होगा रेस्क्यू ऑपरेशन- रेल मंत्री

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि जल्द ही रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा कर लिया जाएगा. उसके तुरंत बाद रेलवे ट्रैक को ठीक करने का काम शुरू कर देंगे.

North East Express Train Accident: रेल मंत्री का बयान

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे को लेकर कहा कि बक्सर डिरेलमेंट साइट पर युद्ध स्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, जिला प्रशासन, रेलवे अधिकारी और स्थानीय निवासी सभी एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं. घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है.

North East Express Train Accident Video: नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे का वीडियो

बक्सर के रघुनाथपुर में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे के बाद का वीडियो सामने आया है. जिसमें कई बोगियां क्षतिग्रस्त दिख रही हैं.





नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन एक्सीडेंट अपडेट्स

ट्रेन में सवार यात्री ने बताया कि हादसे के बाद हमलोग शीशा तोड़कर बाहर निकले. अफरातफरी मच गई. एम 2 में मैं सवार था. हमलोग कटिहार जा रहे थे.

यात्री का आंखों देखा हाल

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन में सवार एक यात्री ने बताया कि जब हादसा हुआ तब मैं खाना खाकर सो रहा था. तभी बोगियां पलट गई. कई घायल हैं. 

North East Express Train Accident Updates

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना पर भोजपुर के डीएम राज कुमार ने कहा कि हमने एसडीआरएफ टीम के साथ भोजपुर से 15 एम्बुलेंस और 4-5 बसें भेजी गई हैं. घायलों को सभी सहायता और उपचार प्रदान करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं.

North East Express Train Accident: 4 की मौत की पुष्टि

बिहार के रघुनाथपुर में हुए नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे में चार लोगों की मौत हुई है. बक्सर के डीएम अंशुल अग्रवाल ने मौत की पुष्टी की है. मौके पर राहत बचाव कार्य जारी है. भोजपुर-रोहतास से एंबुलेंस रवाना कर दिया गया है. गंभीर रूप से घायलों को एम्स भेजा जा रहा है.

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा क्या बोले?

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने एक्स पर लिखा कि मुझे आनंद विहार से कामाख्या जाने वाली नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस 12506 के पटरी से उतरने की खबर मिली है. हम स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं और स्थानीय अधिकारियों और अन्य एजेंसियों से संपर्क स्थापित कर रहे हैं. उन्होंने इस पोस्ट में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को भी टैग किया.

फंसे यात्रियों को निकालने की कोशिश जारी

पुलिस और स्थानीय लोग फंसे यात्रियों को निकालने का प्रयास कर रहे हैं. 





महिला यात्री की आपबीती

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस में सवार एक महिला यात्री ने हादसे के बाद बताया कि हम ट्रेन में बैठे थे. अचानक आवाज आई.

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव क्या बोले?

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने एक्स पर लिखा, ''दिल्ली से गुवाहाटी जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की बक्सर में कई बोगियां पलटने की दुःखद घटना पर आपदा प्रबंधन विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा बक्सर व भोजपुर के जिला पदाधिकारियों से वार्ता कर यथाशीघ्र घटनास्थल पहुंच राहत एवं बचाव कार्य में तेजी लाने एवं घायलों की समुचित चिकित्सा व्यवस्था कराने का निर्देश दिया है. बिहार सरकार तत्परता से पीड़ितों व घायलों के बचाव, राहत एवं उपचार कार्यों में जुटी है.''





केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे बोले- रेल मंत्री को दी जानकारी

केंद्रीय मंत्री और बक्सर से सांसद अश्विनी चौबे ने कहा, "मैंने इस बारे में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को बताया है. इसके साथ मेरी NDRF के DG, बिहार के मुख्य सचिव, वहां के ज़िलाधिकारी, रेलवे के GM से बात हुई है. सामाजिक कार्यकर्ता और अन्य लोग बचाव कार्य में लगे हैं. डॉक्टरों की टीम को भी मौके पर भेज रहे है. मैं भी मौके पर पहुंच रहा हूं। मैं भी लगातार सूचना ले रहा हूं."

हादसे का शिकार ज्यादातर बोगियां एसी क्लास

हादसे का शिकार बनी ज्यादातर बोगियां एसी क्लास की हैं. यह हादसा ऐसे वक्त में हुआ है जब लोग सोने की तैयारी में होते हैं.

मेडिकल टीम रवाना- रेलवे

ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने सोशल मीडिया एक्स पर बताया कि मेडिकल टीम और अधिकारियो के साथ-साथ दुर्घटना राहत यान घटना स्थल के लिए रवाना हो चूका है. 

कांग्रेस क्या कुछ बोली?

कांग्रेस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि बिहार में नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने की चिंताजनक खबर आ रही है. ईश्वर से प्रार्थना है कि वे घायलों को जल्द स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें.

20 यात्री हुए घायल-रेलवे

रेलवे अधिकारी बीरेंद्र कुमार ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा कि कम से कम 20 घायल यात्रियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ज्यादातर लोगों को हल्की चोटें लगी है.

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने बक्सर और आरा के डीएम से की बात

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने बक्सर और आरा के डीएम-एसपी से बात की. उन्हें घायलों के लिए उचित व्यवस्था करने और संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द घटना स्थल पर भेजने का निर्देश दिया है.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे बोले- राहत कार्य जारी

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, ''बक्सर संसदीय क्षेत्र अंतर्गत रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन पर नॉर्थ ईस्ट ट्रेन के डिरेल होने की सूचना प्राप्त हुई है. इस संबंध में रेलवे के आला अधिकारियों से बातचीत कर हालात का जायजा लिया. बाबा केदारनाथ से कामना करता हूं कि सभी यात्री सुरक्षित हों. राहत कार्य शुरू हो चुका है.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे क्या बोले?

केंद्रीय मंत्री और बक्सर से सांसद अश्विनी चौबे ने कहा कि हमने घटना की जानकारी ले ली है. राहत बचाव कार्य जारी है

नहीं हुआ कोई हताहत- रेलवे

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने रेलवे के अधिकारी के हवाले से बताया कि यह दुर्घटना रात करीब नौ बजकर 35 मिनट पर बक्सर के पास रघुनाथपुर स्टेशन के पास हुई. इस दौरान किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. ट्रेन असम में गुवाहाटी के पास स्थित कामाख्या जा रही थी. 

घटना से जु़ड़ा वीडिया आया सामने

नार्थ-ईस्ट एक्सप्रेस (12506) के बेपटरी होने का वीडियो सामने आया है. 





भारतीय रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर किया जारी

नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे ने इस बीच हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. ये नंबर पटना-  9771449971, दानापुर- 8905697493, आरा- 8306182542 और कंट्रोल रूम का नंबर 7759070004 है. 

नार्थ-ईस्ट एक्सप्रेस पटरी से उतरी

नार्थ-ईस्ट एक्सप्रेस (12506) के रघुनाथ स्टेशन पर पटरी से उतरने का हादसा बुधवार (11 अक्टूबर) की रात को हुआ. नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, ''दानापुर मंडल के रघुनाथपुर स्टेशन के निकट आज 21.35 बजे आनंद विहार टर्मिनल से चलकर कामाख्या जाने वाली गाड़ी संख्या 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए.''





नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की 6 बोगी बेपटरी

बिहार के बक्सर और आरा स्टेशन के बीच रघुनाथपुर स्टेशन के पास गाड़ी नंबर 12506  डाउन नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की 6 बोगी बेपटरी हो गई.  

बैकग्राउंड

North East Express Train Accident Live: बिहार के बक्सर में बड़ा रेल हादसा हुआ है. बक्सर के रघुनाथपुर में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस (गाड़ी नंबर 12506) की 21 बोगियां बेपटरी हो गईं. इस हादसे में चार लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. कई यात्री जख्मी हैं. रेलवे ने बताया कि राहत बचाव कार्य जारी है. मौके पर स्थानीय लोगों की भीड़ जुटी है.


घटना का वीडियो भी सामने आया है. जहां यात्रियों के अफरातफरी मची हुई देखी जा सकती है. पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बीरेंद्र कुमार ने कहा कि दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन से असम के कामाख्या जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे रात करीब 9 बजकर 35 मिनट पर बक्सर जिले के रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए. 


रेलवे पुलिस बल के निरीक्षक दीपक कुमार ने कहा कि चिकित्सकीय दल घटनास्थल पर मौजूद हैं. उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने बक्सर शहर के अस्पतालों को भी अलर्ट कर दिया है.


हादसे को लेकर बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि ट्रेन के पटरी से उतर जाने की सूचना प्राप्त होते ही संबंधित जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से बात की. उन्होंने कहा कि बिहार सरकार तत्परता से पीड़ितों व घायलों के बचाव, राहत एवं उपचार कार्यों में जुटी है.


वहीं असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि ट्रेन के पटरी से उतरने की खबर मिली. हम स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं और स्थानीय अधिकारियों और अन्य एजेंसियों से संपर्क स्थापित कर रहे हैं.


रेलवे से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ''दानापुर मंडल के रघुनाथपुर स्टेशन के निकट आज 21.35 बजे आनंद विहार टर्मिनल से चलकर कामाख्या जाने वाली गाड़ी संख्या 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए. हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं. पटना के लिए 9771449971, दानापुर के लिए 8905697493, आरा के लिए  8306182542 और कंट्रोल रूम के लिए 7759070004 नंबर हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.