प्रबंधकीय पदों पर काम करने के मामले में नॉर्थ ईस्ट राज्यों की महिलाएं सबसे आगे दिख रही हैं. हालहिं में हुए एक सर्वे की माने तो मेघायल में सबसे अधिक फीसद महिला प्रबंधकीय पदों पर काम कर रही हैं. प्रतिशत के तौर पर 34.1 पर महिला प्रबंधकीय पदों पर हैं.


वहीं दूसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश की महिलाएं देखने को मिली हैं. यहां 32.3 फीसद महिलाएं प्रबंधकीय पदों पर हैं वहीं, तीसरे नंबर पर पंजाब 32.1 फीसद के साथ है. जबकि असम में सबसे कम 6.9 फीसद महिलाएं ऐसे पदों पर काम कर रही हैं. देश भर के कुल आंकड़ों पर नजर डालें तो प्रबंधकीय पदों पर 18.7 फीसद महिलाएं कार्यरत हैं.


ग्रामीण इलाकों से महिलाएं की अधिक संख्या 


हैरानी की बात ये है कि महिलाओं की ऐसे पदों पर संख्या ग्रामीण इलाकों में ज्यादा देखने को मिली है. ग्रामीण इलाकों में 21.4 फीसद महिलाएं काम प्रबंधकीय पदों पर हैं तो वहीं शहरी इलाकों में 16.4 फीसद हैं. पीएलएफएस के आंकड़ों के मुताबिक विधायक, वरिष्ठ अधिकारी और प्रबंधकों के रूप में काम करने वाली इन महिलाओं के रेशियो की बात करें तो इनका उत्तर-पूर्वी राज्यों ने काफी प्रदर्शन देखने को मिला है.


51.8 फीसद के साथ मणिपुर सबसे ऊपर है जिसके बाद मेघालय 51.7% फीसद, सिक्किम 50.4 फीसद और आंध्र प्रदेश 47.9 फीसद पर बना हुआ है. बता दें, इस सेगमेंट में असम का अनुपात केवल 6.2 फीसद देखने को मिला. वहीं राष्ट्रीय स्तर पर इसका औसत 23.2 फीसद रहा है.


टेक्नोलॉजी और प्रोफेशनल क्षेत्र में सिक्कम सबसे ऊपर


वहीं अगर टेक्नोलॉजी और प्रोफेशनल क्षेत्र की बात की जाए तो 120.2 प्रतिशत के साथ सिक्किम सबसे ऊपर दिख रहा है. जिसके बाद मेघालय 101.5 फीसद और केरल 91.6 फीसद पर है. हालांकि इस सेगमेंट में असम की हालात थोड़ी बेहतर है. असम का औसत 52.9 फीसद है जबकि मणिपुर में 85.2 प्रतिशत महिला कर्मचारी पेशेवर और तकनीकी कर्मचारियों के रूप में काम कर रही हैं.


केंद्रीय श्रम मंत्रालय के बीते सोमवार को जारी तिमाही रोजगार सर्वेक्षण (क्यूईएस) से पता चलता है कि नौ प्रमुख गैर-कृषि क्षेत्रों में पुरुष श्रमिकों की संख्या कुल से 70.7% है. जबकि महिला श्रमिकों की संख्या 29.3 प्रतिशत है.


यह भी पढ़ें.


बचपन में सांवले रंग के कारण Esha Gupta को ‘काली मां’ कहकर चिढ़ाते थे लोग, करना पड़ा था कई कमेंट्स का सामना 


Shah Rukh Khan के 200 करोड़ रुपए के बंगले Mannat की करिए अंदर से सैर, नहीं देखा होगा इतना खूबसूरत और आलीशान महल