नई दिल्ली: मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने रोजगार को लेकर बड़ा बयान दिया. शाह ने 125 करोड़ लोगों के देश में सभी को नौकरी मुहैया करना संभव नहीं होने का जिक्र करते हुए आज कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार ने स्वरोजगार को बढ़ावा देकर बेरोजगारी की समस्या से निपटा है.


बेरोजगारी के आंकड़ों का अनुमान


देश में बढ़ती बेरोजगारी को लेकर विपक्षी पार्टियों को आड़े हाथ लेते हुए अमित शाह ने कहा कि यदि उन्होंने यूपीए के शासन काल के दौरान ऐसे आंकड़ों पर ध्यान दिया होता तो उन्हें चुनावों में शिकस्त नहीं खानी पड़ती. उन्होंने कहा कि बेरोजगारी के आंकड़ों का अनुमान लगाने के लिए फिलहाल कोई सटीक प्रणाली नहीं है.


अमित शाह ने कहा, ‘‘हमने रोजगार को नये आयाम देने की कोशिश की क्योंकि 125 करोड़ लोगों के देश में हर किसी को रोजगार मुहैया कराना संभव नहीं है. हम स्वरोजगार को बढ़ावा दे रहे हैं और सरकार ने आठ करोड़ लोगों को स्वरोजगारी बनाया है.’’ वह मोदी सरकार के तीन साल पूरे जाने के मौके पर मीडिया को संबोधित कर रहे थे.


फैसले लेने में सक्षम और पारदर्शी शासन


बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि मोदी सरकार ने नये भारत की बुनियाद रखी है. इसलिए उन्होंने इसे फैसले लेने में सक्षम और पारदर्शी शासन बताया. शाह ने कहा कि साल 2014 में बीजेपी ने ‘पॉलिसी पैरालाइसिस’ से ग्रसित सरकार की जगह ली और लोगों को एक निर्णय लेने में सक्षम और पारदर्शी सरकार दी. उन्होंने कहा कि बीजेपी नीत सरकार ने जातिवादी, वंशवाद और तुष्टिकरण की राजनीति खत्म की. वैश्विक स्तर पर देश का आत्मविश्वास और गौरव बढ़ाया.


विपक्ष की आलोचना करते हुए शाह ने कहा कि वे लोग सरकार को घेरने की कोशिश कर रहे हैं जबकि यह देश का विकास करने के लिए काम कर रही है. कश्मीर मुद्दे पर शाह ने कहा कि सरकार स्थिति की करीबी निगरानी कर रही है. उन्होंने कहा, ‘‘हम जल्द ही नियंत्रण (स्थिति पर) स्थापित कर लेंगे और समाधान कर लेंगे.’’


4.5 करोड़ से अधिक घरों में बनाए गए शौचालय


शाह ने मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले तीन साल में सैकड़ों गांवों में बिजली मुहैया की गई, जो देश की आजादी के बाद से अंधेरे में थे. उन्होंने कहा कि 4.5 करोड़ से अधिक घरों में शौचालय बनाए गए, जीरो बैलेंस के साथ जन धन खाते खोले गए, दो करोड़ घरों में गैस कनेक्शन मुहैया किए गए.


सरकार की योजनाओं को विस्तार से बताते हुए शाह ने ‘साथ है, विश्वास है, हो रहा विकास है’ का नारा दिया. सरकार के सामाजिक कदमों को साझा करते हुए बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि सरकार ने पिछड़े वर्गों के सशक्तिकरण के लिए ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा दिया है और देश भर में दिव्यांग लोगों को विभिन्न सहयोगी उपकरण बांटे हैं.


पूर्व सैनिकों के लिए ‘वन रैंक, वन पेंशन’


देश की अर्थव्यवस्था के बारे में शाह ने कहा कि आज भारत दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. पूर्व सैनिकों के लिए ‘वन रैंक, वन पेंशन’ (ओआरओपी) की मांग पर उन्होंने कहा कि यह मांग बरसों से बहरे कानों पर पड़ती रही लेकिन हमने इस वादे को पूरा किया.


पाकिस्तान से लगी सीमा के पार आतंकी ठिकानों पर ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ का जिक्र करते हुए शाह ने कहा कि इसने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की राजनीतिक इच्छा शक्ति को प्रदर्शित किया है. नोटबंदी के मुद्दे पर शाह ने कहा कि काले धन पर रोक लगाने के लिए यह एक साहसिक कदम था.