नई दिल्ली: जनता पैसे के लिए तरस रही है तो कुछ लोगों के पास कैश ही कैश है. लगातार देश के अलग अलग हिस्सों में काला धन जब्त किया जा रहा है. पिछले 24 घंटे में काले कैश की बरामदगी से जुड़ी सबसे बड़ी खबर कर्नाटक के तुमकुर और मुंबई से आई है.


तुमकुर जिला कोऑपरेटिव बैंक पर छापे में  50 करोड़ जब्त

आयकर विभाग ने बेंगलूरू से 45 किलोमीटर दूर तुमकुर जिला कोऑपरेटिव बैंक में छापा मारकर लगभग 50 करोड़ रुपए का कैश जब्त किया है. ये रकम पिछळे 5-6 दिनों में बैंक में जमा की गई थी.



बैंक पर पुराने नोट बदलने का आरोप

आयकर विभाग को जानकारी मिली थी कि इस बैंक में पुराने नोटों को बदलने का काम हो रहा था, जबकि आरबीआई ने जिला कोऑपरेटिव बैंकों पर पुराने नोट बदलने पर रोक लगा रखी है. अब इस बारे में बैंक अधिकारियों से पूछताछ की तैयारी हो रही है.

मुंबई एयरपोर्ट पर 25 लाख का कैश जब्त

काला कैश मुंबई एयरपोर्ट पर एक यात्री के पास से 25 लाख रुपए बरामद हुए हैं. ये यात्री कुल 52 लिफाफों में 25 लाख रुपए छिपाकर दुबई जाने की फिराक में था लेकिन कस्टम विभाग ने उसे धर दबोचा.



3 यात्रियों के पास 44 लाख की विदेशी करेंसी मिली

मुंबई एय़रपोर्ट पर ही एक और मामले में तीन यात्रियों के पास से करीब 44 लाख रुपए की विदेशी करेंसी बरामद की गई. ये रकम बैग में अखबार में लपेट कर रखी गई थी. आरोपी यात्री हैदराबाद से मुंबई पहुंचे थे. उनका कहना था कि पिछळे हफ्ते सऊदी अरब से भारत आने के दौरान वो ये विदेशी मुद्रा लेकर आए थे और यहां उसे बदलवाना चाहते थे. आरोपियों के खिलाफ फेमा के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है.



सर्राफा कारोबारी के पास से 48 लाख का कैश बरामद

मुंबई के झावेरी बाजार इलाके में सर्ऱाफा कारोबारियों के लिए काम करने वाली एक फर्म के मालिक को 48 लाख रुपए कैश के साथ पकड़ा गया. इसमें से 45 लाख रुपए 2000 की नई करेंसी में थे.

अहमदाबाद में नई करेंसी में कुल 36 लाख का कैश मिला

अहमदाबाद में 3 अलग अलग मामलों में 36 लाख रुपए का कैश पकड़ा गया. ये पूरी रकम 2000 के नोटों में थी. इस मामले में कुल 7 लोगों को हिरासत में लिया गया.



मिजोरम में बैंक मैनेजर के पास मिले 27 लाख के नए नोट

उत्तर पूर्व के राज्य मिजोरम में 27 लाख रुपए के नए नोटों के साथ एक बैंक मैनेजर के पति को गिरफ्तार किया गया. सीआईडी के मुताबिक, मिजोरम रूरल बैंक की मैनेजर ने 27 लाख के नए नोटों के बदले 45 लाख के पुराने नोट बदलने की डील की थी. 27 लाख में से 26 लाख रुपए उसने बैंक से चोरी किए थे. इस मामले में बैंक मैनेजर समेत कुल चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है.



वहीं, हैदराबाद में एक कारोबारी को 98 करोड़ का काला धन फर्जी तरीके से बैंक में जमा करने के मामले में गिऱफ्तार किया गया है.

यह भी पढ़ें

पुराने नोट जमा करने का आखिरी दिन कल, पीएम मोदी के वादे में भी सिर्फ एक दिन बाकी