Coldest Day For Kolkata: देशभर में ठंड ने दस्तक दे दी है. कोलकाता में भी इसका असर दिखना लगा है. यहां नौ साल में सबसे ठंडा दिन 14 नवंबर यानी सोमवार रहा. सोमवार को कोलकाता में पारा 17.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, क्योंकि कश्मीर से आने वाली ठंडी हवाओं ने शहर पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली. इससे पहले 2013 में यहां तापमान 17.3 डिग्री तक जा चुका है. 


सोमवार को सुबह हवाओं का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा था. स्कूली बच्चों और लोगों को गर्म कपड़े पहने हुए देखा गया. हालांकि, मौसम विभाग ने आगे और गिरावट की संभावना से इंकार नहीं किया है. पिछले चार दिनों में पारा चार डिग्री गिर चुका है. पहली तेज गिरावट रविवार को आई, जब न्यूनतम तापमान एक दिन पहले 20.1 से गिरकर 18.8 डिग्री पर आ गया.


1982 में 11.7 डिग्री तक गिरा था तापमान 


नवंबर में कोलकाता में मौसम ठंडा हो जाता है. पिछले साल 29 नवंबर को अलीपुर मौसम कार्यालय ने न्यूनतम तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था. 24 नवंबर, 2020 को सेल्सियस गिरकर 15.3 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार 30 नवंबर 1982 में तापमान 11.7 डिग्री तक भी गया था. यह अब तक का नवंबर का सबसे ठंडा दिन था. 


क्या है कोलकाता में ठंड की वजह 


दरअसल, कश्मीर के ऊपरी इलाकों में सोमवार को हिमपात हुआ. कश्मीर से आने वाली ठंडी हवाएं कोलकाता सहित भारत के कई हिस्सों में मौसम को सर्द कर देती हैं. ठंड का संकेत जारी रहने वाला है, हालांकि आईएमडी निदेशक जीके दास ने कहा कि यह ठंड आगे नहीं रहेगी. 


ये भी पढ़ें: 


Weather Update: भारत के उत्तरी राज्यों में सर्दी ने दी दस्तक, तमिलनाडु-कर्नाटक समेत इन राज्यों में बारिश की संभावना, दिल्ली में शुष्क हुआ मौसम