मुंबई: आरबीआई से मुलाकात के बाद पीएमसी बैंक के खाताधारकों को थोड़ी और राहत मिली है. खाताधारकों को तय सीमा से 50 हजार अतिरिक्त रुपये निकालने की छूट मिल गई है. अब तक पीएससी बैंक के खाताधारकों को 6 महीने में 40 हजार रुपये तक निकालने की छूट थी. 50 हजार की ये छूट 40 हजार निकालने के अलावा है. शर्त ये है कि इलाज, पढ़ाई के लिए पैसे निकाले जाएं. पीएमसी बैंक डूबा हुआ है और 17 लाख ग्राहकों के 11 हजार 500 करोड़ रुपये फंसे हुए हैं.


पीएमसी खाताधारकों के 6 लोगों के प्रतिनिधिमंडल ने कल आरबीआई के अधिकारियों के साथ बैठक की थी. इसके बाद केंद्रीय बैंक ने समस्या के समाधान के लिए 30 तारीख का वक्त मांगा था. बताया जा रहा है कि 25 अक्टूबर को आरबीआई गवर्नर से मीटिंग के बाद इस बारे में कोई फैसला लिया जाएगा.


अवैध कॉलोनियों पर केंद्र के फैसले का केजरीवाल ने किया स्वागत, कहा- केंद्र अनुमति दे तो कल से रजिस्ट्री खोल देंगे


रिजर्व बैंक गवर्नर के साथ बैठक में खाताधारकों की तमाम मांगों पर भी विचार किया जाएगा. खाताधारकों के प्रतिनिधिमंडल की ओर से यह मांग भी की गई है कि जिन 6 खाताधारकों की मौत हुई है उन्हें 25 लाख की मदद दी जाए. RBI ने खाताधारकों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात में ये भरोसा दिलाया था कि उनका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है.


सुप्रीम कोर्ट से खाताधारकों नहीं मिली थी राहत
पंजाब एवं महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (पीएमसी) के ग्राहकों को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली थी. सुप्रीम कोर्ट ने पीएमसी बैंक से नगदी निकालने पर आरबीआई की ओर से लगाई गई रोक हटाने की मांग कर रहे पीएमसी खाताधारकों की याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुवाई वाली पीठ ने कहा, ‘‘हम अनुच्छेद 32 (रिट अधिकार क्षेत्र) के तहत इस याचिका की सुनवाई नहीं करना चाहते. याचिकाकर्ता उचित राहत के लिए संबंधित हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं.’’ सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि सरकार इस स्थिति की गंभीरता से परिचित है और प्रवर्तन निदेशालय दोषी के खिलाफ उचित कार्रवाई कर रहा है.


BSNL-MTNL को घाटे से उबारने के लिए होगा विलय, सरकार करेगी 29,937 करोड़ का निवेश


यहां समझें मामला?
बता दें कि पीएमसी खाता धारक आरबीआई की तरफ से पैसे निकालने की सीमा तय किए जाने के बाद से लगाता प्रदर्शन कर रहे हैं. पैसे बैंक में फंसे होने की वजह से कथित तौर पर तीन लोगों की मौत हो चुकी है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि इस मसले पर समाधान के लिए चुनाव के बाद प्रधानमंत्री मोदी से मिलेंगे. पीएमसी बैंक के कुछ अधिकारियों पर फर्जी तरीके से लोन देने के लिए निजी कंपनी एचडीआईएल के साथ साठगांठ करने का आरोप है जिससे बैंक को 4,355 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ और हजारों निवेशक पैसे निकाल पाने में असमर्थ हो गये और उनकी बचत खतरे में आ गई.