ग्रेटर विशाखापत्तनम म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (GVMC) नालों की सफाई के लिए रोबोटिक मशीन खरीदने की तैयारी में है. इन मशीनों का इस्तेमाल टेक्निकल रूप से नालों की सफाई और ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए किया जाएगा. इन रोबोटिक मशीनों की कीमत बाजार में 80 लाख रुपये बताई जाती है.


इन मशीनों में आधुनिक फीचर्स दिए गए हैं जिससे सफाई कर्मचारियों को नाले की सफाई करने में सहूलियत होगी. वहीं, इन मशीनों में कैमरा सेटअप भी किया गया है, जिससे ब्लॉकेज का पता लगाया जा सकेगा. इसके अलावा कंट्रोल पैनल की मदद से नाले की गहराई का भी पता लगाया जा सकेगा.


आधुनिक फीचर्स वाली रोबोटिक मशीन बेहद काम की चीज़


सुपरिटेंडेंट ऑफिसर वेणु गोपाल ने बताया कि सैनिटरी वर्कर्स के लिए आधुनिक फीचर्स वाली रोबोटिक मशीन बेहद काम की चीज़ है. इससे उनके काम करने के तरीके में बदलाव तो आएगा ही, साथ ही साथ उन्हें काम करने में सहूलियत भी मिलेगी. उन्होंने आगे बताया, "मशीन को रिमोट के सहारे ऑपरेट किया जा सकता है. यह बहुत आसान सा तरीका है और इससे ब्लॉकेज का भी आसानी से पता लगाया जा सकता है. इसके अलावा, इन मशीनों में अलार्मिंग फैसिलिटी भी दी गई है."


नालों को एक दूसरे से इंटरकनेक्ट करने का उद्देश्य


ग्रेटर विशाखापत्तनम म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन का उद्देश्य नालों को एक दूसरे से इंटरकनेक्ट करना और शहर के ड्रेनेज सिस्टम को मजबूत रखना है. इससे बारिश के मौसम में सड़कों पर होने वाले जल जमाव की समस्या से भी राहत मिलेगी. इसके अलावा म्युनिसिपल कारपोरेशन सफाईमित्र सुरक्षा चैलेंज में भी पार्टिसिपेट कर रहा है, जिसके तहत शहर को साफ रखने पर 52 करोड़ रुपये की इनामी राशि दी जाएगी. यह चैलेंज मिनिट्री ऑफ हाउसिंग एंड अर्बन अफेर्स की ओर से दिया गया है.


यह भी पढ़ें 


गुरु गोविंद सिंह की जयंती पर पटना साहिब पहुंचे CM नीतीश कुमार, गुरुद्वारे में टेका मत्था


बुध और शुक्र बदलने जा रहे हैं राशि, जॉब, करियर और दांपत्य जीवन पर क्या रहेगा असर, जानें