नई दिल्ली: अगर आप राजधानी दिल्ली में रहते हैं और अपनी गाड़ी से जुड़ा डॉक्यूमेंट बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. अब आप घर बैठे बैठे ही लर्निंग लाईसेंस और RC समेत परिवहन विभाग की कई सेवाएं पा सकते हैं. दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने इसके लिए नया सिस्टम बनाया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज इसकी लॉन्चिंग करेंगे.  


इस सिस्टम के तहत पर्मानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए स्किल टेस्ट और वाहन फिटनेस से जुड़ी सेवाओं के अलावा बाकी सभी सेवाओं को फेसलेस सिस्टम में दायरे में लाने की शुरुआत की गई है. मौजूदा सिस्टम के मुताबिक लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदक को आरटीओ दफ़्तर आना अनिवार्य होता है. लेकिन अब ऑनलाइन की लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदक टेस्ट दे सकते है. 


फेसलेस सिस्टम में क्या क्या सेवाएं मिलेंगी?
फेसलेस सिस्टम के तहत 30 से ज़्यादा फेसलेस सर्विस लांच की जाएंगी. फेसलेस सिस्टम की शुरुआत के बाद लाइसेंस रिन्यूअल, ट्रांसफर ऑफ ओनरशिप, लाइसेंस में एड्रेस चेंज, डुप्लीकेट लाइसेंस या आरसी जैसी सेवाएं अब घर बैठे मिल सकेंगी. डुप्लीकेट लाइसेंस और बाकी दूसरे डॉक्यूमेंट घर पर ही आ जाएंगे. डॉक्युमेंट्स अपलोड भी किए जा सकेंगे. 


इन कामों के लिए आरटीओ दफ़्तर जरूरी होगा
ऐसे लोग जो ऑनलाइन परीक्षा देने में असमर्थ हैं तो उनके लिए आरटीओ दफ़्तर में आकर परीक्षा देने का ऑप्शन भी खुला रहेगा. फेसलेस स्कीम की शुरुआत के बाद आवेदक को केवल परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट देने ही आना होगा.


फेसलेस सेवा के चलते चार आरटीओ दफ्तर बंद होंगे
फेसलेस सेवाओं की शुरुआत के मद्देनजर दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने दिल्ली के 4 एमएलओ ऑफिस (मोटर लाइसेंसिंग ऑफिसर) को बन्द करने का आदेश जारी किया है. ये चारों दफ्तर 11 अगस्त की दोपहर से बन्द कर दिए जाएंगे.


ये दफ्तरों में एमएलओ, IP एस्टेट एमएलओ, सराय काले खां, एमएलओ, जनकपुरी, एमएलओ और वसंत विहार शामिल हैं. जिन दफ्तरों को बंद किया गया है उस ज़ोन के वाहन सम्बंधित सेवाओं के काम को दूसरे जोनल दफ्तरों के साथ अटैच किया गया है.


ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर ने दी जानकारी, तैयारी का जायजा लिया
परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि 11 अगस्त को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल फेसलेस स्कीम को आधिकारिक तौर पर लॉन्च करेंगे. परिवहन मंत्री ने मंगलवार को लॉन्च की तैयारियों और स्कीम के ट्रायल को लेकर सभी 13 आरटीओ अधिकारियों के साथ बैठक भी की.


इसे भी पढ़ेंः
RSS के सह-सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले बोले- संघ आरक्षण का पुरजोर समर्थक, यह जारी रहना चाहिए


चिराग पासवान को खाली करना होगा पिता रामविलास पासवान को आवंटित बंगला, सरकार ने दिया नोटिस