लखनऊः उत्तर प्रदेश डीजीपी मुख्यालय ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों से अपील की है कि सोशल मीडिया का दुरुपयोग न करें. एडवाइजरी में कहा गया है कि गलत पोस्ट या धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले पोस्ट पर लाइक, कमेंट और शेयर न करें. एडवाइजरी जारी कर कहा गया है कि सोशल मीडिया पर धार्मिक भावनाओं को भड़काने या आहत करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है.


आईजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार ने बताया कि अगर कोई भी व्यक्ति ऐसा करता है तो उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 153, 153 ए और 505 के तहत कार्रवाई की जाएगी.


जानकारी के मुताबिक पिछले चार दिनों में ऐसा करने वाले लोगों 37 लोगों के खिलाफ मुकदमे दर्ज किए गए हैं. इस मामले में 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. खबरों के मुताबिक 183 लोगों की फेसबुक और ट्विटर आईडी ब्लॉक कराई जा रही है.


आईजी प्रवीण कुमार ने बताया कि जिस किसी के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज होगा तब उनका पासपोर्ट बनना मुश्किल होगा. पुलिस वेरिफिकेशन में ऐसे लोगों की रिपोर्ट नकारात्मक रहेगी. ऐसे में सरकारी नौकरी मिलने की संभावना खत्म हो जाएगी.


आईजी कानून-व्यवस्था ने कहा कि ऐसे मामलों में पुलिस स्वत: संज्ञान लेकर मामले दर्ज कर रही है. अगर कोई शिकायत दर्ज कराना चाहता है तो वह पुलिस की अधिकृत वेबसाइट पर उपलब्ध ईमेल आईडी पर शिकायत भेज सकता है.


Election Results: हरियाणा के नए किंगमेकर दुष्यंत चौटाला के सामने है ये बड़ी चुनौती


Maharashtra-Haryana के परिणाम के बाद PM Modi ने फडणवीस और खट्टर के लिए कही ये बात