नयी दिल्ली: भारतीय रेल की लगभग सभी रेलगाड़ियों में बायो टॉयलेट लगाने के बाद अब उनकी जगह 'उन्नत' वैक्यूम बायो टॉयलेट लगाने पर विचार किया जा रहा है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि एयरलाइन्स के साथ बराबरी करने के लिए रेलवे अपनी सुविधाओं में सुधार कर रहा है और ट्रेनों में बायो टॉयलेट की जगह आधुनिक टॉयलेट लगाना इसी योजना का हिस्सा है.


गोयल ने कहा, “हम विमानों की तरह ट्रेनों में भी प्रायोगिक तौर पर वैक्यूम बायो टॉयलेट लगा रहे हैं. करीब 500 वैक्यूम बायो टॉयलेटों का ऑर्डर दिया गया है. यह प्रयोग सफल होने पर मैं रेलगाड़ियों में लगे सभी 2.5 लाख बायो टॉयलेट को बदलकर वैक्यूम बायो टॉयलेट लगाने के लिए पैसा खर्च करने को तैयार हूं.” रेल मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक 31 मई तक 37,411 डिब्बों में 1,36,965 बायो टॉयलेट लगाए गए हैं. प्रत्येक टॉयलेट पर करीब एक लाख रुपये की लागत आयी थी.


मार्च 2019 तक करीब 18,750 और डिब्बों में बायो टॉयलेट लगाए जाने की योजना है. इसी के साथ भारतीय रेलवे के सभी डिब्बों में इस तरह के टॉयलेट लग जाएंगे. इसपर करीब 250 करोड़ रुपये की लागत आएगी.


गोयल ने कहा, “मार्च 2019 तक 100 प्रतिशत रेलगाड़ियों में बायो टॉयलेट लग चुके होंगे जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है. रेल की पटरियां साफ होंगी, बदबू नहीं होगी और पटरियों को नया करने का भार भी कम होगा.”


उन्होंने बताया कि प्रति यूनिट 2.5 लाख रुपये की लागत से तैयार होने वाले वैक्यूम टॉयलेट बदबू रहित होंगे. इसमें मौजूदा टॉयलेट के मुकाबले पानी का इस्तेमान पांच प्रतिशत कम होगा और इसके जाम होने का अंदेशा भी बहुत कम होगा.


अन्य बड़ी ख़बरें
केजरीवाल के धरने का आज 8वां दिन, तबीयत खराब होने के बाद मंत्री सत्येंद्र जैन अस्पताल में भर्ती
दिल्ली: आज क्राइम ब्रांच के सामने पेश हो सकता है रेप का आरोपी दाती महाराज
एमपी: राजगढ़ में सांप्रदायिक तनाव, दमोह में लड़की से छेड़खानी के बाद धारा 144 लागू
नीति आयोग की मीटिंग में मोदी ने की योगी की तारीफ, यूपी में साल भर के काम पर सीएम की पीठ थपथपाई
गाड़ी से कूड़ा फेंकने वाले शख्स ने माफी मांगते हुए कहा- अनुष्का थोड़ी तहजीब सीख लो