नई दिल्ली: अक्सर ऐसा होता कि आप रेलवे स्टेशन पहुंचते हैं और ट्रेन चलने वाली होता है. ऐसे में हड़बड़ी होता है कि ट्रेन में चढ़ें या टिकट काउंटर से टिकट खरीदें. कई दफा किसी कारणवश ट्रेन में बिना टिकट यात्रा भी करना पड़ा जाती है. ऐसे में डर रहता है कि अगर टीटीई ने पकड़ लिया तो क्या होगा?


अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, रेलवे ने आपकी परेशानी का हल खोज लिया है. हडबड़ी में बिना टिकट लिये ट्रेन में सवार होने वाले यात्रियों को अब जुर्माने या सजा से डरने की जरूरत नहीं है. रेलवे की नई सुविधा के तहत से यात्री सिर्फ दस रुपये एक्स्ट्रा चुकाकर ट्रेन में ही टीटीई से टिकट ले सकते हैं. टीटीई को टिकट देने के लिये हैंड मशीन मुहैया कराई जा रही है.


ट्रेन में चढ़ते ही आपको टीटीई को बताना होगा कि आपने टिकट नहीं लिया है. जैसे ही यात्री टिकट मांगेगा, मशीन में नाम और जगह डालते ही टिकट निकल आएगी. हालांकि चेकिंग के दौरान पकड़े गए बेटिकट यात्रियों को इसका फायदा नहीं मिलेगा. अप्रैल से ये सुविधा राजधानी, गरीब रथ, मेल और सुपरफास्ट ट्रेनों में शुरू कर दी गई है.


ट्रेन में खाली बर्थ का भी पता चलेगा
ये मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम से ऑनलाइन कनेक्ट रहेगी. वेटिंग क्लीयर होने पर भी ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी हैंड हेल्ड मशीन में उपलब्ध होगी. यदि किसी यात्री की वेटिंग क्लीयर नहीं हुई है तो वह टीटीई के पास जाकर अपनी टिकट दिखाकर खाली सीट की जानकारी लेकर उसे कन्फर्म करा सकता है.