नई दिल्लीः कोरोना संक्रमण के कारण NPR की जनगणना और अपडेशन के पहले चरण को स्थगित कर दिया गया है. केंद्र सरकार ने मंगलवार को लोकसभा में इस बात की जानकारी दी है. गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि सरकार ने जनगणना अधिनियम, 1948 के तहत जनगणना को दो चरणों में करने का निर्णय लिया है.


उन्होंने कहा कि पहले चरण की जनगणना के साथ नागरिकता अधिनियम, 1955 के तहत राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को अपडेट करने का भी निर्णय लिया गया था. उन्होंने कहा कि प्रत्येक परिवार और व्यक्ति के विवरणों को अपडेट किया जाना था. वहीं इस दौरान एनपीआर के अपडेशन के लिए किसी प्रकार के कोई दस्तावेज को एकत्र नहीं किया जाना था.


स्थगित हुई पहले चरण की मतगणना


मंत्री ने कहा कि सरकार एनपीआर की तैयारी के संबंध में राज्यों के साथ चर्चा कर रही है. उन्होंने कहा, 'COVID-19 के प्रकोप के कारण, जनगणना का पहला चरण, NPR का अपडेशन और अन्य संबंधित क्षेत्र की गतिविधियों को स्थगित कर दिया गया है.'


डिजिटल माध्यम से होगी जनगणना 


फिलहाल इस साल देश में पहली बार डिजिटल माध्यम से जनगणना होने जा रही है. संसद में पेश किए गए बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डिजिटल जनगणना को भी इसमें शामिल किया था. सीतारमण ने इस काम के लिए 3,768 करोड़ रुपये भी आवंटित किए हैं. भारत में होने जा रही डिजिटल माध्यम से जनगणना भारतीय इतिहास में पहली डिजिटल जनगणना होगी.


इसे भी पढ़ेंः
कोरोना टीकाकरण के पहले फेज में 80 फीसदी से अधिक खर्च पीएम केयर्स फंड से दिया गया


ओबीसी क्रीमी लेयर के आय की सीमा बढ़ाने पर सरकार कर रही विचार