Ajit Doval On Pakistan: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (Ajit Doval) ने गुरुवार (16 फरवरी) को कहा कि भारत के बंटवारे के बाद पाकिस्तान के पास खेती योग्य  जमीन जाने पर लोग सोचते थे कि हिंदुस्तान अपने लोगों को खिला नहीं पाएगा.


एनएसए अजित डोभाल ने कहा, ''हिंदुस्तान के विभाजन के समय पाकिस्तान के पास 22 मिलियन हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि चली गई. ये भारत का वो भाग था जहां सबसे ज्यादा अनाज पैदा होता था. इसके बाद कई लोगों को मानना था कि देश की 35 करोड़ की जनता के लिए अन्न पैदा नहीं हो पाएगा. यह गौरव का विषय है कि आजादी के 75 साल बाद हमारी आबादी 135 करोड़ हो गई. देश के स्वतंत्र होने पर  हमारे पास खाद्यान 50 मिलियन  टन था जो आज बढ़कर 315 मिलियन टन हो गया.''






डोभाल उत्तराखंड में स्थित जीबी पंत यूनिवर्सिटी के 34वें दिक्षांत समारोह के दौरान छात्र-छात्राओं को संबोधित कर रहे थे. एनएसए डोभाल को जीबी पंत विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह के दौरान डी लिट की उपाधि भी दी गई. इस दौरान यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर मनमोहन एस चौहान और राज्य के राज्यपाल गुरमीत सिंह भी मौजूद रहे. 


डोभाल को 2014 में एनएसए (NSA) बनाया गया था. उन्होंने इराक (Iraq) के एक अस्पताल में फंसी 46 नर्स को हिंदुस्तान लाने में जरूरी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. उनके बारे में बताया जाता कि वो बालाकोट एयरस्ट्राइक को लेकर बनाए गए प्लान का भी हिस्सा थे. 


ये भी पढ़ें- Ajit Doval Meets Vladimir Putin: अजीत डोभाल ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से की मुलाकात, क्या हुई बात?