UGC NET Exam 2024: यूजीसी-नेट परीक्षा को लेकर नई तारीखों का ऐलान किया गया है. इस परीक्षा को 18 जून को आयोजित होने के एक दिन बाद रद्द कर दिया गया था. अब इसे 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच आयोजित किया जाएगा. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार (28 जून) को घोषणा की. डार्कनेट पर पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द होने के एक सप्ताह बाद यह घोषणा की गई है.


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यूजीसी नेट की नई परीक्षा की नई तारीखों के मुताबिक, यूजीसी नेट जून 2024 की परीक्षा 21 अगस्त 2024 से 04 सितंबर 2024 के बीच आयोजित की जाएगी. सभी परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित परीक्षा होंगी. एनसीईटी 2024 परीक्षा 10 जुलाई को होगी. संयुक्त सीएसआईआर यूजीसी नेट 25 से 27 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा. वहीं, अखिल भारतीय आयुष स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा (एआईएपीजीईटी) 2024 पहले से निर्धारित 6 जुलाई को आयोजित की जाएगी.


क्या कहा एजेंसी ने?


राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने बताया कि नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एनसीईटी), जिसे पहले स्थगित कर दिया गया था अब 10 जुलाई को आयोजित की जाएगी. संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी नेट परीक्षा 25-27 जुलाई तक आयोजित की जाएगी. एजेंसी ने कहा कि यूजीसी-नेट की परीक्षा 21 अगस्त से चार सितंबर तक नए सिरे से आयोजित की जाएंगी. ये परीक्षा 18 जून को आयोजित की गई थी, लेकिन एक दिन बाद ही इसे रद्द कर दिया गया था. 


पेपर लीक मामले पर हो रहे विरोध प्रदर्शन 


वहीं, पेपर में कथित अनियमितताओं के खिलाफ छात्रों की ओर से दिल्ली के जंतर-मंतर पर किया जा रहा अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन शुक्रवार को तीसरे दिन भी जारी रहा.  वाम समर्थित छात्र संगठन ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन (आईसा) और दिल्ली विश्वविद्यालय के क्रांतिकारी युवा संगठन (केवाईएस) सहित विभिन्न समूह जंतर मंतर पर एकत्र हुए और राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित परीक्षाओं में कथित धांधली के खिलाफ प्रदर्शन किया. ‘इंडिया अंगेस्ट एनटीए’ के बैनर तले प्रदर्शन कर रहे विद्यार्थी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी को भंग करने और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का इस्तीफे सहित विभिन्न मांग कर रहे हैं. 


ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi: यह गंभीर मामला है... राहुल गांधी ने वीडियो शेयर कर पीएम मोदी से किया ये आग्रह, जानें क्या कहा