Gurugram Violence: हरियाणा के गुरुग्राम और नूंह (Nuh) जिले में हुई हिंसा को लेकर बुधवार (2 अगस्त) को दिनभर हलचल रही. हरियाणा में हुई हिंसा के बाद पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश, राजस्थान ने भी कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने भी राज्य सरकार को सुरक्षा को लेकर आदेश दिया है. हिंसा के विरोध में बुधवार को विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने प्रदर्शन भी किया.


1. नूंह हिंसा को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि राज्य में कोई भी गैरकानूनी गतिविधि न हो इसके लिए 20 अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है. 6 लोगों की मौत हुई है, जिनमें 2 पुलिस कर्मी और 4 नागरिक हैं. अब तक 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. साथ ही 90 अन्य को हिरासत में लिया गया है और पूछताछ के बाद कार्रवाई की जाएगी. जो भी इसमें शामिल है उसे बख्शा नहीं जाएगा. नूंह में इंडियन रिजर्व बटालियन भी तैनात की जाएगी. 


2. मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान सरकार ने बजरंग दल के मोनू मानेसर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी. हमने उनसे कहा है कि उसकी तलाश के लिए जो भी मदद की जरूरत होगी वह हम मुहैया कराएंगे. राजस्थान पुलिस उसे ढूंढ रही है. कहां है, अभी इसका इनपुट नहीं है. राजस्थान पुलिस कार्रवाई के लिए स्वतंत्र है. बता दें कि, मोनू मानेसर ने हिंसा से पहले वीडियो जारी कर कहा था कि वह शोभायात्रा में शामिल होगा. उसपर हिंसा भड़काने का आरोप लग रहा है. 


3. मनोहर लाल खट्टर ने साथ ही ये भी कहा कि सरकार हर आदमी को सुरक्षा नहीं दे सकती. इसके लिए हमें माहौल को सुधारना पड़ेगा, हर व्यक्ति की सुरक्षा न पुलिस कर सकती है, न ही सेना कर सकती है. इसके लिए सामाजिक सद्भाव ठीक करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि नूंह में लोगों की संपत्तियों के नुकसान का आंकलन करने के लिए एक योजना शुरू की जाएगी. मुख्यमंत्री ने केंद्रीय बलों की चार और कंपनी मांगी हैं. उन्होंने बताया कि केंद्रीय बलों की 20 कंपनी पहले से ही हरियाणा में तैनात हैं, जिनमें से 14 नूंह में, तीन पलवल में, दो गुरुग्राम में और एक फरीदाबाद में तैनात हैं.


4. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने एक अधिनियम पारित किया है जिसमें यह प्रावधान है कि किसी भी नुकसान के लिए, सरकार सार्वजनिक संपत्ति को हुए नुकसान के लिए मुआवजा जारी करती है, लेकिन जहां तक निजी संपत्ति का सवाल है, जिन लोगों ने नुकसान पहुंचाया है वे इसकी भरपाई के लिए उत्तरदायी हैं. इसलिए हम सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान के लिए प्रावधान करेंगे और निजी संपत्ति के लिए हम कहेंगे कि उन लोगों से मुआवजा वसूला जाए जो इसके लिए उत्तरदायी हैं. हरियाणा के नूंह, फरीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम के सोहना, पटौदी और मानेसर में इंटरनेट पर लगी पाबंदी को 5 अगस्त की रात तक बढ़ाया गया है. गुरुग्राम शहर में इंटरनेट सेवाएं बहाल रहेंगी.


5. हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि यात्रा निकालने वालों ने स्थानीय प्रशासन को यात्रा की पूरी जानकारी नहीं दी थी, इसीलिए हिंसा हुई. वहीं हरियाणा के डीजीपी पीके अग्रवाल ने बताया कि हिंसा के मामलों की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया जाएगा. इसमें बजरंग दल के सदस्य मोनू मानेसर की भूमिका की जांच की जा रही है. गौरतलब है कि सोमवार (31 जुलाई) को नूंह में विश्व हिंदू परिसर के एक जुलूस के दौरान हिंसा भड़की थी, जो गुरुग्राम तक फैल गई है. डीजीपी ने कहा कि राज्य में हालात काबू में हैं और दिन में नूंह में कर्फ्यू में थोड़ी देर के लिए छूट दी गई. 


6. नूंह में हिंसा के बाद सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बलों की तैनाती बढ़ाने और नफरती भाषण देने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश दिए. कोर्ट ने हालांकि विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के मार्च पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था. कोर्ट ने कहा कि हमें उम्मीद और विश्वास है कि पुलिस अधिकारियों सहित राज्य सरकारें यह सुनिश्चित करेंगी कि किसी भी समुदाय के खिलाफ नफरत भरे भाषण न दिए जाएं और किसी तरह की हिंसा न हो, या संपत्ति को नुकसान न पहुंचाया जाए. जहां भी आवश्यकता होगी, पर्याप्त संख्या में पुलिस बल या अर्धसैनिक बल तैनात किये जाएंगे. रजिस्ट्री इस आदेश के बारे में उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) दिल्ली की राज्य सरकारों के सरकारी वकीलों को सूचित करे.


7. मोनू मानेसर ने बुधवार को एबीपी न्यूज़ से कहा कि हिंसा को लेकर विधायक मामन खान से सवाल पूछा जाना चाहिए. ये उनकी सोची समझी साजिश थी. मैं उस यात्रा में नहीं गया था. हमारे कार्यकर्ताओं की बेरहमी से हत्या की गई. मेरा हिंसा में कोई रोल नहीं है. वहीं विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने हरियाणा के नूंह और गुरुग्राम में हिंसा के खिलाफ दिल्ली में कई स्थानों पर प्रदर्शन किए. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में बजरंग दल के समर्थक निर्माण विहार मेट्रो स्टेशन के पास हनुमान चालीसा पढ़ते देखे गए. 


8. उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिलों, सहारनपुर, शामली और मुजफ्फरनगर में अलर्ट जारी किया गया है और लगातार चेकिंग की जा रही है. इसके अलावा राजस्थान में भी अलर्ट जारी किया गया है. हरियाणा की सीमा से सटे राजस्थान के भरतपुर के चार इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवा को गुरुवार सुबह तक निलंबित कर दिया गया है. अलवर जिले के 10 और भरतपुर जिले के चार इलाकों में धारा 144 लागू की गई है.


9. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि मणिपुर के बाद अब हरियाणा में हो रही हिंसा पूरे देश के लिए चिंताजनक है. मैं सभी पक्षों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. पड़ोसी राज्य होने के कारण हमारा चिंतित होना स्वभाविक है. हमारे सीमावर्ती जिलों में राजस्थान पुलिस-प्रशासन चौकस है और यहां पूर्णत: शांति है. वहीं दिल्ली पुलिस पीआरओ सुमन नलवा ने कहा कि दिल्ली में शांति और सद्भाव को नुकसान पहुंचाने के किसी भी प्रयास से सख्ती से निपटा जाएगा.


10. नूंह के डिप्टी कमिश्नर प्रशांत पवार ने कहा कि हालात नियंत्रण में हैं. हम स्थिति की समीक्षा करेंगे और फिर क्षेत्र में स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने पर फैसला करेंगे. गुरुग्राम के एसीपी क्राइम वरुण दहिया ने बताया कि सभी स्कूल, कॉलेज और कार्यस्थल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं. यातायात की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है. इंटरनेट भी चालू है. सोशल मीडिया पर अफवाहों पर ध्यान न दें. कोई कुछ जानकारी देना चाहता है तो वह हेल्पलाइन नंबर 112 पर संपर्क कर सकता है. 


ये भी पढ़ें- 


Who Is Monu Manesar: कौन है मोनू मानेसर...जिसकी गिरफ्तारी के लिए राजस्थान की मदद को तैयार हैं मनोहर लाल खट्टर