Gurugram Violence: हरियाणा के नूंह और गुरुग्राम (Gurugram) जिले में हिंसा और बवाल के बाद तनाव की स्थिति बनी हुई है. हालात नियंत्रित करने के लिए इलाके में बड़े पैमाने पर फोर्स की तैनाती की गई है. मंगलवार (1 अगस्त) को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने गृह मंत्री अनिल विज (Anil Vij) और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक भी की. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लगातार राज्य सरकार के संपर्क में हैं. उन्होंने दो बार मुख्यमंत्री खट्टर से फोन पर बात कर स्थिति का जायजा लिया और उन्हें हर प्रकार के सहयोग का आश्वासन दिया.


1. नूंह में सोमवार (31 जुलाई) को विश्व हिंदू परिषद ने शोभायात्रा निकाली थी. जिस पर पथराव के बाद दो समुदायों में हिंसा भड़क गई थी. इस हिंसा में अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है. जिसमें दो होम गार्ड शामिल हैं. साथ ही 50 से ज्यादा पुलिस अधिकारी, कर्मचारी और दूसरे लोग घायल हुए हैं. नूंह में 2 अगस्त तक कर्फ्यू लगा दिया गया है और इंटरनेट भी बंद रहेगा. हिंसाग्रस्त इलाकों में पैरामिलिट्री की 20 कंपनियां तैनात हैं. रेवाड़ी, गुरुग्राम, सोनीपत समेत 6 जिलों में धारा 144 लगा दी गई है. नूंह में 10वीं, 12वीं की 2 अगस्त को होने वाली बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गईं.


2. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नूंह हिंसा को लेकर राज्य के गृह मंत्री और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इसके बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि ये एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. एक यात्रा का आयोजन किया जा रहा था, जिसके दौरान कुछ लोगों ने यात्रा में शामिल व्यक्तियों और पुलिस पर हमले की साजिश रची. कई जगहों पर हिंसक घटनाएं हुईं. इसके पीछे एक बड़ी साजिश नजर आ रही है. नूंह जिले और आसपास के इलाकों में भारी पुलिस तैनात की गई है. 


3. मुख्यमंत्री ने कहा कि नूंह में कर्फ्यू भी लगाया गया है और कुछ जगहों पर धारा 144 भी लगाई गई है. करीब 44 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 70 लोगों को हिरासत में लिया गया है. इनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. अब तक दो पुलिसकर्मी सहित 5 लोगों की जान जा चुकी है. हम उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करेंगे. मैं आम लोगों से जिले में शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. 


4. नूंह हिंसा के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर बीजेपी सरकार पर निशाना साधा. कांग्रेस नेता ने मंगलवार को ट्वीट कर लिखा कि बीजेपी, मीडिया और उनके साथ खड़ी ताकतों ने पूरे देश में नफरत का केरोसिन फैला दिया है. सिर्फ मोहब्बत ही देश में लगी इस आग को बुझा सकती है. वहीं कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि सरकार कह रही है कि हिंसा पूर्व नियोजित थी, इसलिए ये बात सरकार की विफलता साबित करती है. अगर सरकार कह रही है कि यह योजनाबद्ध था तो सवाल उठता है कि वे क्या कर रहे थे. 


5. आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि हरियाणा के नूंह (मेवात) में सांप्रदायिक हिंसा बेहद परेशान करने वाली है. पूर्वोत्तर में मणिपुर के बाद अब हरियाणा में इस तरह की वारदात अच्छे संकेत नहीं हैं. हरियाणा की समस्त जनता से मेरी हाथ जोड़कर प्रार्थना है कि ऐसे नाजुक समय में हम शांति और आपसी भाईचारा कायम रखें. अमन विरोधी ताकतों और हिंसा की सियासत को हम सभी को मिल-जुलकर हराना है. 


6. नूंह हिंसा के विरोध में विश्व हिंदू परिषद ने बुधवार (2 अगस्त) को देशव्यापी प्रर्दशन करने का ऐलान किया है. इसके अलावा बजरंग दल बुधवार को राजधानी दिल्ली में नूंह हिंसा को लेकर 23 जगहों पर प्रदर्शन करेगा. नूंह में हिंसा के बाद गुरुग्राम के बादशाहपुर में सोहना रोड पर सरेआम उत्पात मचाया गया और लूट की गई. दुकानों में तोड़फोड़ के साथ सामान लूटते युवा कैमरे में कैद हो गए. 


7. इसी बीच गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने आदेश जारी किया कि गुरुग्राम में खुले में पेट्रोल डीजल नहीं मिलेगा. पेट्रोल पंप संचालकों को खुले में पेट्रोल-डीजल नहीं देने के लिए कहा गया है. अगर खुले में पेट्रोल डीजल दिया गया, तो कानूनी कार्रवाई होगी. निशांत यादव ने कहा कि हमने आज फ्लैग मार्च किया है. गुरुग्राम के सेक्टर 57 में एक की मौत हुई है और सोहना में 5 वाहनों को आग लगाई गई और 2-3 दुकानों को नुकसान पहुंचा है. रिपोर्ट बनाकर सरकार के पास भेजी जा रही है और सरकार की तरफ से मुआवजे की भी घोषणा की गई है.


8. हरियाणा पुलिस ने मंगलवार को नूंह हिंसा में मारे गए दो होम गार्डों के परिवारों को 57-57 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, हिंसा के मद्देनजर गुरुग्राम से नूंह तक तैनात किए गए दो होम गार्ड, नीरज और गुरसेव की ड्यूटी के दौरान मौत हो गई. पुलिस शोक संतप्त परिवारों के साथ खड़ी है. अधिकारियों ने कहा कि दोनों शहरों में सांप्रदायिक हिंसा के बाद मंगलवार को नूंह और सोहना में शांति समिति की बैठकें हुईं, जिसमें लोगों ने प्रशासन को आश्वासन दिया कि वे शांति बनाए रखने में पूरा सहयोग करेंगे.


9. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि नूंह में स्थिति नियंत्रण में है और जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया है. दोनों समुदाय लंबे समय से नूंह में शांतिपूर्वक रह रहे हैं. इसके पीछे एक साजिश है. जिस तरह से पत्थर, हथियार, गोलियां मिलीं, उससे लगता है कि इसके पीछे कोई मास्टरमाइंड है. हम विस्तृत जांच करेंगे और इसमें शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे.   


10. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने नूंह हिंसा के दौरान पथराव और अन्य अवैध गतिविधियों में बच्चों के कथित इस्तेमाल की जांच की मांग की है. हरियाणा प्रशासन को लिखे एक पत्र में एनसीपीसीआर ने सोमवार की हिंसा में बच्चों के कथित शोषण के संबंध में उनसे तत्काल ध्यान देने और कार्रवाई करने की मांग की है. आयोग ने पत्र में कहा कि जिन बच्चों का इस्तेमाल इस अवैध विरोध प्रदर्शन में किया जा रहा है, उनकी पहचान की जानी चाहिए और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यदि आवश्यक हो तो बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया जाना चाहिए. 


(इनपुट पीटीआई से भी)