नई दिल्ली : केरल में कातिल कोरोना के पांच नए मामलों की पुष्टि होने के बाद अब भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 39 हो गई है. सरकार की ओर से हर तरह से वायरस से बचाव के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. उधर नेपाल बॉर्डर पर भी लगातार अलर्ट जारी हैं. भारत सरकार की ओर से नेपाल बॉर्डर पर NDRF की टीम भी तैनात कर दी गई है.


क्या है केरल का मामला


केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने राज्य के पथनामथित्ता जिले में कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि करते हुए कहा कि परिवार ने गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार किया. इन लोगों ने इटली से आने की सूचना अधिकारियों को नहीं दी.परिवार के संक्रमित सदस्यों में 54 वर्षीय व्यक्ति, उसकी 53 वर्षीय पत्नी और 24 वर्षीय बेटा शामिल है. वायरस से इस परिवार के दो संबंधी 65 वर्षीय व्यक्ति और उसकी 61 वर्षीय पत्नी भी संक्रमित है. शनिवार तक भारत में इस वायरस से संक्रमित 34 लोगों के मामले सामने आए थे. शनिवार को नया मामला लद्दाख और तमिलनाडु से सामने आया था.


नेपाल बॉर्डर पर NDRF तैनात, बेंगलुरू में स्कूल बंद


कोरोना वायरस से बचाव को लोगों को जागरुक करने के लिए सौनौली में NDRF की टीम मौजूद है. वह यहां इमीग्रेशन,एसएसबी एवं कस्टम के जवानों एवं अधिकारियों को कोरोना वायरस की सावधानियां एवं बचाव के बारे में जागरूक कर रहे हैं. कोरोना से निपटने को इमीग्रेशन समेत तमाम प्रक्रियाओं के दौरान कैसे वहां मौजूद लोग सुरक्षित रह सकते हैं. यह भी NDRF की टीम के द्वारा बताया गया. इसके अलावा बेंगलुरू में उत्तरी बेंगलुरू क्षेत्र के स्कूलों में KG, LKG और UKG के बच्चों के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं.


गौरतलब है कि रिलायंस जियो और बीएसएनएल ने अपने सेवा नेटवर्क पर लोगों को कॉलर ट्यून के रूप में 30 सेकेंड का कोरोना वायरस पर जागरुकता संदेश सुनाना शुरू कर दिया है. उधर इटली में भी लगातार कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है. वहां अब तक 366 लोग संक्रमित हुए हैं.

अभी पढ़ें

Coronavirus की वजह से रद्द हो सकता है पीएम मोदी का बांग्लादेश दौरा


हिरासत में बीतेगी Yes Bank के संस्थापक राणा कपूर की होली, परिवार पर भी शिकंजा कसा