नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव लोगों की संख्या 536 तक पहुंच गई है. अब तक 10 लोग इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. बीती रात दिल्ली में कोराना की चपेट में आकर दूसरे व्यक्ति की मौत हुई. कुल 536 पॉज़िटिव मामलों में से 476 भारतीय नागरिक हैं, जबकि 43 विदेशी हैं. सुखद खबर ये है कि अब तक 40 मरीज़ ठीक भी हुए हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात आठ बजे देश के नाम अपने संबोधन में 21 दिनों के टोटल लॉकडाउन का एलान किया. उन्होंने घोषणा की कि 25 मार्च रात 12 बजे के बाद से कोई भी व्यक्ति घर से बाहर नहीं निकलेगा और 21 दिनों तक घर में रह कर कोरोना के खिलाफ जंग में देश का साथ देगा. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि 21 दिन का लॉकडाउन, लंबा वक्त है, लेकिन आपके जीवन की रक्षा के लिए, आपके परिवार की रक्षा के लिए, उतना ही महत्वपूर्ण भी है.


बीते 40 घंटों में नहीं आया कोई केस: केजरीवाल
मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी थी कि पिछले 40 घंटों से दिल्ली में  कोरोना का कोई भी पॉज़िटिव केस सामने नहीं आया है. हालांकि रात होते होते एक व्यक्ति की मौत की खबर आ गई. सीएम केजरीवाल के मुताबिक दिल्ली में 30 मरीज़ों में से कुछ इलाज के बाद अपने घर चले गए, जबकि 23 मरीज़ों के अस्पताल में होनी की जानकारी उन्होंने दी.


हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 15 हज़ार करोड़ का एलान
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में सोशल डिस्टेंसिंग पर एक बार फिर ज़ोर दिया. साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए, देश के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार ने आज 15 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है.


प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना से लड़ने की हो रही तैयारियों को लेकर कहा कि कोरोना से जुड़ी टेस्टिंग फेसिलिटीज, पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्वीपमेंट्स, आइसोलेशन बेड, ICU बेड, वेंटिलेटर्स और अन्य जरूरी साधनों की संख्या तेजी से बढ़ाई जाएगी.


ये भी पढ़ें:

लॉकडाउन में किराना, फल, सब्जियां, दवा और जरूरी सामान की दुकानें खुली रहेंगी, ATM भी चालू रहेंगे

21 दिन और 21 साल का आपस में क्या है ‘कोरोना’ कनेक्शन, प्रधानमंत्री मोदी की आज की 10 बड़ी बातें