नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कल यानी 21 मई को राजीव गांधी न्याय योजना की शुरुआत करने जा रहे है. कल 12 बजे कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस योजना की शुरुआत करेंगे. दरअसल, 2019 लोकसभा चुनाव से ही राहुल गांधी न्याय योजना की वकालत कर रहे हैं.


लोकसभा चुनाव कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में भी न्याय योजना लाने का एलान किया था. इसके तहत देश के लगभग 25 करोड़ लोगों को 7500 रुपये महीने में उनके खाते में भेजे जाने थे लेकिन कांग्रेस सत्ता में नहीं आ पाई. इसी तरीके से कोरोना महामारी के इस दौर में भी राहुल गांधी ने रिज़र्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन और नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी से देश की अर्थव्यवस्था पर बात की थी. इस दौरान भी इस न्याय योजना का ज़िक्र हुआ था.


अब छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राजीव गांधी न्याय योजना की शुरूआत करने जा रहे है. इसमें एक साल में 5700 करोड़ रुपये चार किश्तों में सीधे गरीब किसानों के खातों में डाले जाएंगे जिससे 19 लाख किसानों को फ़ायदा मिलेगा. इसके अलावा गन्ना किसानों को भी लगभग 10 करोड़ रुपये का सीधा फ़ायदा छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ़ से मिलने वाला है. छत्तीसगढ़ सरकार कांग्रेस शासित राज्यों में पहली सरकार है जो न्याय योजना को लागू करने जा रही है.


प्रियंका गांधी बोलीं- प्रवासी श्रमिकों पर राजनीति न हो, बस चलाने की अनुमति दे योगी सरकार