Odisha Assembly Elections Result News: ओडिशा विधानसभा चुनाव के नतीजों में मिली हार के बाद बुधवार (5 जून 2024 को) सीएम नवीन पटनायक अपना इस्तीफा सौंपने राजभवन पहुंचे. वह सुबह करीब 11:45 बजे राज्यपाल रघुबर दास से मिले.


राजभवन में राज्यपाल से मुलाकात के बाद सीएम नवीन पटनायक ने अपना इस्तीफा सौंप दिया. दरअसल, विधानसभा चुनाव में बीजू जनता दल (BJD)  को हार का सामना करना पड़ा है. राज्य की कुल 147 सीटों में से उसे सिर्फ 51 सीटें मिलीं हैं.






बीजेपी को मिला है यहां बहुमत


ओडिशा विधानसभा की कुल 147 सीटों के लिए हुए मतदान में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, बीजेपी ने यहां 74 सीटों पर जीत दर्ज कर बहुमत हासिल कर लिया है. इस जीत को हासिल कर उसने बीजेडी की 24 साल से चल रही सरकार का अंत कर दिया है. अब सीएम फेस को लेकर बीजेपी में मंथन चल रहा है. 


2019 में 112 सीटों पर था बीजेडी का कब्जा


2019 के विधानसभा चुनावों में बीजेडी को 112 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि भारतीय जनता पार्टी को 23 सीटों पर जीत मिली थी. कांग्रेस ने 9 सीट और सीपीआई एम ने 1 सीट अपने नाम की थी. एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को जीत मिली थी. इस चुनाव में बीजेडी को करीब 45 फीसदी वोट मिले थे, जबकि बीजेपी को करीब 33 फीसदी वोट मिले थे. कांग्रेस को 16 फीसदी वोट से संतोष करना पड़ा था.


ये नाम हैं सीएम की रेस में


ओडिशा में बहुमत हासिल करने के बाद भारतीय जनता पार्टी के सामने अब सीएम तय करने की चुनौती है. इस रेस में सबसे पहला नाम धर्मेंद्र प्रधान का है, जो नरेंद्र मोदी सरकार के दोनों कार्यकाल में मंत्री रहे हैं. इसके बाद दूसरा नाम संबित पात्रा का भी चल रहा है. इनके अलावा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन सामल भी सीएम के दावेदार हैं.