भुवनेश्वरः देश के कई राज्यों के कोरोना टेस्ट की कीमत घटाने के बाद अब ओडिशा ने टेस्ट की कीमत कम करने की घोषणा है. ओडिशा में ने आरटी-पीसीआर जांच की कामत 400 रुपये घोषित की है. देश में कोरोना की जांच के लिए यह सबसे कम कीमत है.


राज्य सरकार ने प्राइवेट लैब्स को इस संबंध में नोटिफिकेशन कारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के अनुसार राज्य में कोई भी प्राइवेट निजी लैब आरटी-पीसीआर टेस्ट के 400 रुपये से ज्यादा नहीं ले सकेगी.


टेस्टिंग किट की लागत में कमी
ओडिशा के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, सरकार के फैसले से टेस्टिंग किट सहित सामान की लागत कम हुई है. अधिकारी ने बताया कि आरटी-पीसीआर किट की लागत पहले 1200 रुपये जो कि अब 46 रुपये आ रही है. साथ ही आरएनए किट की कीमत भी घटी है. लैब्स उपकरणों की लागत पर अधिकतम 200 रुपये ही खर्च करने होंगे.


शुरुआत में 4500 रुपये थी टेस्ट की राशि
गौरतलब है कि शुरुआत में आरटी-पीसीआर टेस्ट के प्राइवेट लैब और अस्पतालों में 4,500 रुपये कीमत जिसे जुलाई में घटाकर 2200 रऔर अगस्त 1200 किया गया था. ओडिशा सरकार का मानना है कि कीमत कम करने से टेस्ट संख्या बढ़ेगी.


नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के दिशानिर्देशों के अनुसार प्राइवेट लैब्स में कोरोना टेस्ट होंगे. गौरतलब है कि ओडिशा से पहले दिल्ली, गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और केरल जैसे राज्य भी कोरोना टेस्ट की कीमत कम कर चुके हैं.


यह भी पढ़ें


किसान आंदोलनों के बीच पंजाब के CM अमरिंदर सिंह कल अमित शाह से मुलाकात करेंगे


कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी दिए जाने के बाद ब्रिटेन के PM बोले, 'चुनौतियां बाकी, -70 डिग्री सेल्सियस पर करना होगा स्टोर'