Puri Heritage Corridor Project: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार (17 जनवरी) को पुरी के ऐतिहासिक श्री जगन्नाथ मंदिर के आसपास 800 करोड़ रुपये के हेरिटेज कॉरिडोर प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया. सीएम पटनायक ने पुरी के गजपति महाराजा दिव्यसिंह देब और मंदिर के लगभग 90 प्रतिनिधियों की उपस्थिति में श्रीमंदिर परिक्रमा प्रकल्प का आधिकारिक तौर पर अनावरण किया.


इस अवसर मंदिर के प्रतिनिधियों के अलावा हजारों भक्त भी मौजूद रहे. उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने कहा, "यह परियोजना भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद के कारण संभव हो सकी है." इससे पहले राज्य सरकार ने बुधवार को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी थी और जगन्नाथ भक्तों से इस अवसर को खुशी और भक्ति के साथ मनाने का आग्रह किया था.


आगामी चुनाव से पहले उद्घाटन
सीएम नवीन पटनायक ने इस प्रोजेक्ट की शुरुआत ऐसे समय में की है, जब आगामी लोकसभा और ओडिशा विधानसभा चुनाव में कुछ ही महीनों का समय बचा है. माना जा रहा है कि बीजू जनता दल (BJD) इस परियोजना को आगामी चुनाव में प्रमख मुद्दा बना सकती है.


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत जगन्नाथ मंदिर और उसके आसपास पार्किंग क्षेत्र, एक पुल और तीर्थयात्रियों की आवाजाही को आसान बनाने के लिए एक सड़क, तीर्थस्थल केंद्र, रेस्टरूम फैसेलिटीज, क्लॉकरूम, शौचालय बनाया जाएगा.


क्या है प्रोजेक्ट का उद्देश्य?
यह प्रोजेक्ट साल 2019 में शुरू हुआ था. प्रोजेक्ट पूरा होने के साथ ही इसके रिसेप्शन सेंटर में 6,000 भक्त एकसाथ खड़े हो सकेंगे. इसके अलावा मंदिर के चारों ओर 2 किलोमीटर में परिक्रमा पथ भी बनाया गया है. इसके अलावा यहां करीब 4 हजार परिवारों के सामान रखने की सुविधा भी होगी. इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य मंदिर को विश्व धरोहर में शामिल करना है.


नेपाल के राजा को निमंत्रण
मंदिर प्रशासन ने उद्घाटन समारोह के लिए भारत और नेपाल के करीब 1,000 मंदिरों को न्योता भेजा गया था. इसके अलावा चारों शंकराचार्यों को भी न्योता भेजा गया. इतना ही नहीं मंदिर मंदिर प्रशासन ने नेपाल के राजा को भी निमंत्रण भेजा था. उद्घाटन से पहले मंदिर में महायज्ञ भी किया गया.


यह भी पढ़ें- Ram Mandir Inauguration LIVE: अवध में उत्सव, राम के लिए महोत्सव...आज होगी यह पूजा, जानिए अयोध्या में अभी कैसा है माहौल