Mohan Charan Manjhi Warn Criminals: ओडिशा की नई सरकार क्राइम कंट्रोल करने को लेकर सख्ती के मूड में नजर आ रही है. इसी कड़ी में प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने शनिवार (31 अगस्त 2024) को अपराधियों से अपने तौर-तरीके सुधारने को कहा. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनपर नकेल कसने के लिए सरकार वैकल्पिक तरीकों के साथ तैयार है.


मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी ने ओडिशा में अपराधों में वृद्धि के लिए पूर्ववर्ती बीजू जनता दल (बीजद) सरकार को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने दावा किया कि राज्य में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति वर्तमान में पूरी तरह नियंत्रण में है. पुलिस अपराधियों पर लगातार नकेल कस रही है.


'सरकार सुधारने के लिए वैकल्पिक तरीकों के साथ तैयार'


विधानसभा में गृह विभाग के लिए अनुदान की मांग पर चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस अपना काम करने में सक्षम है, लेकिन पिछली बीजेडी सरकार में राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी थी और उसने पुलिस को अपना काम नहीं करने दिया. माझी ने कहा, ‘‘मैं अपराधियों को चेतावनी देता हूं कि वे अपना तौर तरीका सुधार लें, वरना हमारी सरकार उन्हें ठीक करने के लिए वैकल्पिक तरीकों के साथ तैयार है.’’


'क्राइम में बढ़ोतरी के लिए पिछली सरकार को ठहराया जिम्मेदार' 


सीएम मांझी ने राज्य में कम सजा दरों को उजागर करने के लिए एनसीआरबी की एक रिपोर्ट का हवाला दिया और इस विफलता के लिए पिछली सरकार को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा, "पिछली सरकार के दौरान अपराधियों में कोई डर नहीं था. यह मैं नहीं कह रहा हूं, एनसीआरबी की रिपोर्ट कह रही है. यह हमारे लिए शर्म की बात है कि सजा दर इतनी कम है. इसके लिए पिछली सरकार पूरी तरह जिम्मेदार है."


पुलिस विभाग में लगातार हो रही भर्ती


कानून प्रवर्तन को मजबूत करने के लिए, माझी ने 100 दिनों के अंदर 3,000 पुलिसकर्मियों की भर्ती करने की योजना की घोषणा की. इसके अतिरिक्त, 2,298 होमगार्डों की जल्द ही भर्ती की जाएगी. उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि प्रत्येक पुलिस स्टेशन को कम से कम सात मोटरसाइकिलें मिलेंगी.


बांग्लादेशी घुसपैठ रोकने के लिए तटीय सुरक्षा पर ध्यान


माझी ने बांग्लादेशियों की घुसपैठ को रोकने के लिए तट पर गश्त बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया. उन्होंने समुद्री मार्गों से घुसपैठ के प्रयासों पर एक रिपोर्ट मांगी है. उन्होंने कहा, "पुलिस से बांग्लादेशी नागरिकों की ओर से घुसपैठ के प्रयासों को रोकने के लिए तट पर गश्त तेज करने को कहा है."


ये भी पढ़ें


मणिपुर में फिर तनाव: इधर 'CM के' ऑडियो को लेकर सड़कों पर कुकी, उधर उपद्रवियों ने फूंका BJP नेता का घर