नई दिल्लीः करीब 5 साल पहले अपनी पत्नी के शव के साथ करीब 10 किलोमीटर पैदल चलकर सुर्खियां बटोरने वाले कालाहांडी जिले के आदिवासी किसान दाना माझी की बेटी चांदनी ने इस साल ओडिशा की हाई स्कूल परीक्षा पास कर ली है. परीक्षा के परिणाम शुक्रवार शाम को घोषित किए गए.


अगस्त 2016 में दाना माझी की सबसे बड़ी बेटी चांदनी अपने पिता के साथ चल रही थी जो अपनी पत्नी अमंगदेई का शव अपने कंधों पर रखकर 10 किलोमीटर दूर अपने गांव ले जा रहे थे. पैसे नहीं होने के कारण वो किसी वाहन की व्यवस्था नहीं कर पाए थे. उस समय 12 साल की चांदनी रोते हुए अपने पिता के साथ चल रही थी. इस घटना की तस्वीरें सामने आने के बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की भारत और दूसरे देशों में काफी आलोचना हुई थी.


हाई स्कूल पास करने वाली परिवार की पहली सदस्य
शुक्रवार को परिवार में खुशी का माहौल था क्योंकि चांदिनी मैट्रिक की परीक्षा पास करने वाली परिवार की पहली सदस्य बनीं. राज्य में 5,60,000 परीक्षार्थियों में से लगभग 98% ने हाई स्कूल परीक्षा पास की है. बीजू जनता दल (बीजद) के कंधमाल से सांसद अच्युता सामंत ने चांदनी सहित माझी की तीन बेटियों को पढ़ाने की जिम्मेदारी ली थी और भुवनेश्वर में कंलिंगा इस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंट में कराया था. उन्होंने चांदनी की सफलता पर खुशी जाहिर की.


चांदनी पढ़ाई की जिम्मेदारी लेने वाले बीजद ने जताई खुशी
सांसद अच्युता सामंत ने ट्वीट किया  “ग्रामीण चांदनी प्रदर्शन के बारे में जानने के लिए उत्साहित हैं लड़कियों को ऐसे आगे बढ़ाता देखना मेरे लिए देखना मेरी खुशी की बात है. हमें प्रेरणा और आशा की ऐसी स्टोरीज पर गर्व है, ” 


कई लोगों ने की थी दाना माझी की सहायता
2016 की घटना के बाद बहरीन के प्रधानमंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा ने दाना माझी की मदद के लिए 9 लाख रुपये दिए थे. इसके अलावा कई लोगों और संगठनों ने भी उनकी सहायता की थी. दाना माझी (50) ने दोबारा शादी कर ली है और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उनका पक्का घर बन गया है. 2017 में उन्होंने एक मोटरसाइकिल भी खरीदी थी और अभी अपनी जमीन पर खेती करते हैं.


यह भी पढ़ें-


UP में अकेले चुनाव लड़ेगी BSP, मायावती ने ओवैसी की पार्टी से गठबंधन की खबरों को खारिज किया


Delhi Unlock: दिल्ली में शादी में शामिल हो सकेंगे 50 मेहमान, जिम और योग संस्थानों को भी खोलने की इजाज़त | जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद