नई दिल्ली: 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियां अपनी कमर कस चुकी हैं. जैसे-जैसे चुनाव का वक्त नजदीक आ रहा है राजनीतिक पार्टियां और उसके कार्यकर्ता अपनी पूरी ताकत झोंक रहे हैं. इस बीच ओडिशा से सत्तारूढ़ बीजेडी को झटका देने वाली खबर आई है. एबीपी न्यूज- सी वोटर के सर्वे के मुताबिक अगर अभी लोकसभा चुनाव होते हैं तो बीजेडी को भारी सीटों का नुकसान होता दिखाई पड़ रहा है.


2014 में लोकसभा चुनाव को याद करें तो जहां पूरे देश में मोदी लहर चल रही थी वो लहर ओडिशा में बेअसर रही. सूबे में लोकसभा की 21 सीटें हैं. मोदी लहर के बावजूद नवीन पटनायक की पार्टी चुनाव नतीजों में असली 'नायक' साबित हुई और उसने 21 में से 20 सीटों पर जीत दर्ज कर मोदी लहर की कमर तोड़ दी थी. बीजेपी को मात्र एक सीट से संतोष करना पड़ा था.


लेकिन ताज़ा सर्वे के आंकड़े बीजेपी के लिए राहत की खबर लेकर आया है. इसके मुताबिक एनडीए 15 सीटों पर चुनाव जीत सकती है. वहीं बीजेडी को 15 सीटों का भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. यानी अगर अभी चुनाव होते हैं तो 20 सीटें जीतने वाली पार्टी बीजेडी महज छह सीटों पर सिमट सकती है.


चुनाव के जानकार मानते हैं कि 2019 में बीजेपी को हार्डकोर हिंदी पट्टी इलाके में सीटों का नुकसान हो सकता है. ऐसे में अगर ये आंकड़े 2019 में सही साबित होते हैं तो हिंदी पट्टी में हुए बीजेपी के डैमेज को ओडिशा के आंकड़ें भरपाई कर सकते हैं. ये सर्वे नवंबर के आखिरी हफ्ते से लेकर दिसंबर के तीसरे हफ्ते के बीच किया गया है. देश भर में किए गए इस सर्वे में 57 हजार 701 लोगों से बात की गई.