Odisha Multi Purpose Indoor Stadiums: नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) की कैबिनेट ने एक बार फिर बड़ा फ़ैसला किया है. देश ओलंपिक में मेडल को लेकर जश्न मना रहा है. पटनायक सरकार के ताज़ा फ़ैसले का कनेक्शन भी स्पोर्ट्स से ही है. उनकी ये योजना कामयाब रही तो देश के लिए एक बड़ा मॉडल साबित होगा. ओड़िशा सरकार ने राज्य में 89 ऐसे स्टेडियम बनाने का फ़ैसला किया है जो समुद्री तूफ़ान या बाढ़ के समय राहत शिविर और शेल्टर होम का काम भी कर सकता है. ज़रूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल अस्पताल की तरह भी हो सकता है.


इस बार ओलंपिक में भारतीय पुरूष और महिला हॉकी टीम ने शानदार प्रदर्शन किया. पुरुष टीम को तो कांसे का मेडल भी मिला. इस कामयाबी के बाद पूरे देश ने थैंक्यू नवीन पटनायक कहा. उनकी सरकार पिछले तीन सालों से टीम इंडिया को स्पॉन्सर कर रही है. पटनायक सरकार ने हर तरह से हॉकी के लिए हर तरीक़े से मदद की. भुवनेश्वर में वर्ल्ड कप हॉकी टूर्नामेंट हुआ. राज्य का सुंदरगढ ज़िला हॉकी का खान कहा जाता है.


एक दौर था जब ओड़िशा की नियति समुद्री तूफ़ान की तबाही झेलने की बन चुकी थी. हर साल जान माल का भारी नुक़सान होता था. लेकिन 2000 के बाद स्थिति बदल गई. नवीन पटनायक राज्य के मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने तटवर्ती इलाक़ों मतलब समुद्र से सटे जगहों पर शेल्टर होम बनवाए. तूफ़ान का अलर्ट मिलते ही लोगों को शेल्टर होम में ठहराया जाता है. वहीं इनके खाने पीने का इंतज़ाम होता है. पटनायक के इस एक फ़ैसले ने तबाही की विभीषिका कम कर दी. पूरे देश में पटनायक के इस मॉडल की तारीफ़ हुई. पीएम नरेन्द्र मोदी भी कई बार नवीन पटनायक के कामकाज का गुणगान कर चुके हैं.


इसी कड़ी में पटनायक सरकार का ताज़ा फ़ैसला थ्री इन टू वन वाला है. इससे खेलों को बढ़ावा मिलेगा. बाढ़ और तूफ़ान की तबाही से बचने का मौक़ा मिलेगा. कोरोना जैसी संक्रामक बीमारी से लोगों को बचाने में भी मदद मिलेगी. ओड़िशा सरकार ने 693 करोड़ खर्च कर 89 बीजू पटनायक इनडोर स्टेडियम बनाने का एलान किया है. इसके लिए डेडलाइन तय की गई है 18 महीने की.


इस इनडोर स्टेडियम में टेबल टेनिस हॉल होगा. बैडमिंटन खेलने के लिए कोर्ट होगा. जिम और कैंटीन होगा. योग के लिए अलग से जगह तय किया है. वेटलिफ़्टिंग की भी सुविधा रहेगी. साथ ही स्टेडियम के इस तरह से बनाया जाएगा कि उसमें 50 और 100 बेड का अस्पताल भी बन जाए.


बाढ़ और तूफ़ान के समय इन इनडोर स्टेडियम में लोगों को सुरक्षित रखा जाए. राज्य के सभी ज़िलों में इस तरह के मल्टी परपस इनडोर स्टेडियम बनाये जाने की बात है. जो छोटे साइज़ के होंगे. छोटे वाले के लिए 6.4 करोड़ और बड़े वाले स्टेडियम के लिए 10.15 करोड़ का बजट रखा गया है.


जम्मू कश्मीर के स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग में सेना ने 100 फुट ऊंचा तिरंगा राष्ट्र को समर्पित किया