Odisha: ओडिशा पुलिस ने बुधवार को कहा कि स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि उनकी मौत कार्डियोजेनिक शॉक के कारण हुई है. कार्डियोजेनिक शॉक में दिल अचानक से शरीर की जरूरत को पूरा करने के लिए पर्याप्त रक्त पंप नहीं कर पाता है.


पुलिस ने कहा कि मामले की जांच सीआईडी अपराध शाखा (CB) कर रही है. दिल्ली में केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला के विशेषज्ञों ने आरोपी का फॉरेंसिक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन और आवाज विश्लेषण परीक्षण करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. पुलिस के एडिशनल डायरेक्टर जनरल अरुण बोथरा मौके पर डेरा डाले हुए हैं और खुद इस मामले की जांच की निगरानी कर रहे हैं. ओडिशा पुलिस ने एक बयान में कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चलता है कि गोली लगने की वजह से कार्डियोजेनिक शॉक के कारण मौत हुई है.


रिटायर जज मामले की कर रहे हैं निगरानी 


साठ वर्षीय मंत्री की 29 जनवरी को झारसुगुडा जिले में पुलिस के एएसआई गोपाल दास ने कथित रूप से गोली मारकर हत्या कर दी थी. उसे नौकरी से निकाल दिया गया है. गोपाल सीआईडी और क्राइम ब्रांच की चार दिन की हिरासत में है. विपक्षी बीजेपी और कांग्रेस मामले की छानबीन की निगरानी के लिए हाई कोर्ट के एक रिटायर जज को नियुक्त करने के फैसले की निंदा की है.


मंत्री की हत्या में गहरी साजिश की आशंका


ओडिशा बीजेपी महासचिव पृथ्वीराज हरिचंदन ने बुधवार को कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद देश में यह पहली बार है कि किसी पुलिसकर्मी ने मंत्री की गोली मारकर हत्या की है. उन्होंने कहा मंत्री की हत्या का कारण जानने में राज्य सरकार की कोई दिलचस्पी नहीं है. ऐसा लग रहा है कि सरकार इस घटना में खुद के पाकसाफ होने की कोशिश कर रही है. किसकी साजि़श है? ओडिशा के लोग मंत्री की हत्या में गहरी साजिश की आशंका जता रहे हैं.


बीजेपी नेताओं को न्यायपालिका होना चाहिए विश्वास


कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक संतोष सिंह सलूजा ने मंत्री की हत्या की एसआईटी से जांच कराने की मांग की है. उन्होंने कहा कि इसी से उच्च स्तरीय साजिश से पर्दाफाश हो सकता है. सत्तारूढ़ बीजद प्रवक्ता लेलिन मोहंती ने मीडिया से कहा बीजेपी नेताओं को न्यायपालिका में विश्वास होना चाहिए और हाई कोर्ट के एक रिटायर जज इस जांच की निगरानी कर रहे हैं.


ये भी पढ़ें-Budget 2023: रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, रेलवे को इस बार मिला पूरा पैसा! हाइड्रोजन ट्रेन को लेकर दिया बड़ा अपडेट