Soumya Ranjan Patnaik Expels:ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की बीजू जनता दल (BJD) ने गुरुवार (21 सितंबर) को उड़िया दैनिक समाचार पत्र संबाद के संपादक सौम्य रंजन पटनायक समेत दो विधायकों को निष्कासित कर दिया. दोनों पर पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप हैं. 


मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भुवनेश्वर में कहा, “बीजेडी के दो विधायकों को निष्कासित कर दिया गया है. रेमुना से विधायक सुधांशु शेखर परीडा (Sudhansu Sekhar Parida) और खंडपाड़ा से विधायक सौम्य रंजन पटनायक (Soumya Ranjan Patnaik) को निष्कासित किया गया है.” 


सौम्य रंजन पटनायक पर क्यों कार्रवाई की गई?
सौम्य रंजन पटनायक को इससे पहले 12 सितंबर को पार्टी के उपाध्यक्ष पद से हटा दिया गया था. संबाद के संपादक के रूप में, उन्होंने अपनी ही पार्टी पर निशाना साधते हुए दो संपादकीय लिखे थे. उन्होंने कथित तौर पर अपने आधिकारिक पद से परे प्रभाव बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निजी सचिव वी.के. पांडियन की आलोचना की थी.


सौम्य रंजन पटनायक के खिलाफ कार्रवाई ओडिशा पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) धोखाधड़ी सहित आईपीसी (IPC) की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज करने के बाद हुई है. 


क्या आरोप है?
सीएम नवीन पटनायक के साइन वाले बीजेडी (BJD) के एक बयान में कहा गया है, 'यह संगठित बैंक धोखाधड़ी का एक गंभीर मामला है, जिसमें फर्जी तरीकों और जाली दस्तावेजों का उपयोग करके संबाद के 300 से अधिक कर्मचारियों के नाम पर करोड़ों रुपये का ऋण लिया गया.'


इसी तरह, रेमुना से विधायक सुधांशु शेखर परीडा पर किसानों के लिए दी गई 3 करोड़ रुपये की सरकारी सब्सिडी  के दुरुपयोग का आरोप है. बीजेडी के प्रेस नोट में कहा गया है कि लोकायुक्त के आदेश के बाद राज्य सतर्कता विभाग मामले की जांच कर रहा है. हालांकि दोनों नेताओं ने निष्कासित किए जाने को लेकर कुछ नहीं कहा है. 


ये भी पढ़ें- Odisha: EOW ने बीजेडी विधायक सौम्य रंजन पटनायक के खिलाफ दर्ज की FIR, लोन फ्रॉड का है मामला