ओडिशा के सरकारी एम्पोरियम उत्कलिका ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण मुंह ढकने का नया नियम बनने के बाद ऑर्गेनिक मास्क का उत्पादन और बिक्री शुरू की है. प्रदेश में अभी तक कोरोना से संक्रमण के 1700 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं.


गर्मियों के अनुकूल हैं मास्क

उत्कलिका की प्रबंध निदेशक अंजना पांडा ने बताया कि संबलपुरी सूती कपड़े से बनने वाले ये मास्क ग्राहकों को आकर्षिक कर रहे हैं क्योंकि ये हाथ से बुने हैं, इसमें प्राकृतिक अथवा ऑर्गेनिक डाई का इस्तेमाल किया गया है, इन्हें धोया जा सकता है और ये गर्मियों के अनुकूल हैं.

उन्होंने बताया,‘‘ डॉक्टरों ने धोने वाले मास्क का इस्तेमाल करने की सलाह दी है जिसे देखते हुए हम लोगों के लिए ऑर्गेनिक मास्क बना रहे हैं.’’ उन्होंने बताया कि ‘उत्कलिका’ लॉकडाउन के दौरान कारीगरों की आजीविका के लिए ये मास्क बना और खरीद रहा है.

पांडा ने बताया कि ‘उत्कलिका’ ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) समेत विभिन्न संगठनों और कॉरपोरेट्स को करीब 2,000 ऑर्गेनिक मास्क की आपूर्ति की है. उन्होंने बताया कि इन मास्कों के उत्पादन और बिक्री से महिला स्वयं-सहायता समूहों को भी मदद पहुंचाएगा.

ओडिशा में बढ़ रहे मामले

ओडिशा में भी लगातार कोरोना से संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं. प्रदेश में अभी तक 1,723 पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं. इनमें से 823 मामले अभी भी सक्रिय हैं, जबकि 7 लोगों की मौत हुई है.

ये भी पढ़ें

मोदी सरकार 2 का एक साल: पीएम ने देश के नाम लिखी चिट्ठी, यहां पढ़ें पत्र में हूबहू क्या लिखा है

Coronavirus: देश में एक दिन में सबसे ज्यादा 265 लोग मरे, 24 घंटों में 7964 मामले सामने आए