भुवनेश्वर: ओड़िशा के गंजाम जिले के ब्रह्मपुर में सरकार संचालित नगर अस्पताल के डाटा सिस्टम पर कथित तौर पर वानाक्राई रैनसमवेयर वाइरस ने हमला किया. राज्य पुलिस की क्राइम ब्रांच ने हमले की जांच करने का फैसला किया है.


विशेष पुलिस महानिदेशक (क्राइम ब्रांच) बी के शर्मा ने कहा कि क्राइम ब्रांच ने ब्रह्मपुर सिटी हॉस्पिटल में वाइरस हमले से संबंधित मामले की जांच की जिम्मेदारी संभाल ली है. इसके लिए तीन सदस्यीय एक दल का गठन किया गया है.


साइबर क्राइम सेल की टीम ब्रह्मपुर नगर पुलिस से जांच अपने हाथ में लेगा. नगर पुलिस ने गंजाम के अतिरिक्त जिला चिकित्सा अधिकारी (एडीएमओ) सरोज मिश्रा की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की थी. एडीएमओ की प्राथमिकी के अनुसार वाइरस हमले ने ई-मेडिसिन पोर्टल और अस्पताल सूचना प्रबंधन प्रणाली (एचएमआईएस) के डाटा को चपेट में ले लिया.


ब्रह्मपुर के एसडीपीओ शांतनु दास ने कहा कि एसडीपीओ, एडीएमओ की रिपोर्ट के आधार पर आईटी अधिनियम और आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत ब्रह्मपुर नगर थाने में एक मामला दर्ज किया गया है.


राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री चंद्र सारथी बेहरा ने भुवनेश्वर में कहा कि एक टेकनिकल टीम को ब्रह्मपुर नगर अस्पताल भेजा गया है. उन्होंने कहा कि आईटी विभाग ने पहले ही परामर्श जारी किया था और सभी सरकारी विभागों और जिला अधिकारियों से सतर्क रहने को कहा था. परामर्श में एहतियाती कदम उठाने के लिए दिशा-निर्देश शामिल हैं.