H3N2 Influenza In Odisha: कोरोना के बाद इन्फ्लूएंजा वायरस H3N2 देश में तेजी से फैल रहा है. ओडिशा में इस साल जनवरी और फरवरी के महीने में 225 सैंपल में से 59 एच3एन2 इन्फ्लुएंजा के मामलों की पुष्टि हुई. रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर भुवनेश्वर की निदेशक डॉ. संघमित्रा ने इस बात की पुष्टि की है. उनका कहना है कि इसके लक्षण भी कोरोना की तरह बुखार और खांसी सहित फ्लू वायरस की तरह ही हैं. 


राज्य भर में H3N2 वायरस के मामलों में तेज उछाल के बीच ओडिशा के स्वास्थ्य सचिव ने सभी जिला प्रशासनों को सतर्क रहने इन्फ्लूएंजा को लेकर अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि H1N1 और H3N2 इन्फ्लुएंजा A वायरस के सबटाइप हैं. यह सामान्य फ्लू वायरस दिसंबर से मार्च तक बच्चों और बुजुर्गों में काफी आम है. इस दौरान ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए. 


कर्नाटक-हरियाणा में एक-एक मौत


स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि उनका राज्य H3N2 और कोरोना के मामलों का पता लगाने के लिए लगातार सैंपल टेस्टिंग कर रहा है. मामलों में बढ़ोतरी जैसी स्थिति में कई और लैब पूरी तरह से पहले से ही तैयार हैं. मामलों की रोकथाम के लिए भी लगातार कोशिश जारी है. वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कर्नाटक और हरियाणा ने अब तक H3N2 इन्फ्लुएंजा से एक-एक मौत की पुष्टि की है. 


अलर्ट मोड पर केंद्र सरकार 


केंद्र का कहना है कि इन मामलों की लगातार ट्रैकिंग की जा रही और संक्रमण और मौतों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. छोटे बच्चों, पहले से अन्य रोगों से पीड़ित बुजुर्ग व्यक्तियों को इस वायरस का अधिक खतरा है. वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस वायरस को लेकर कहा कि ये वायरस भीड़-भाड़ वाली जगहों में आसानी से लोगों को अपना शिकार बनाता है.


ये भी पढ़ें: 


Pragya Thakur Vs Congress: 'गोडसे की उपासक गांधी जी को भी बोल चुकी हैं अपशब्द', प्रज्ञा ठाकुर के बयान पर कांग्रेस का फूटा गुस्सा