Odisha BJP MLA Suspended: ओडिशा में मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) के दो विधायक गुरुवार (28 सितंबर) को विधानसभा से निलंबत कर दिए गए. विधायक मोहन माझी और मुकेश महालिंग को स्पीकर प्रमिला मलिक के मंच पर दाल फेंकने के आरोप में 4 अक्टूबर तक ओडिशा विधानसभा से सस्पेंड कर दिया गया. इस मामले को लेकर विधानसभा स्पीकर प्रमिला मलिक ने जांच की बात कही है.


दरअसल, सदन के अंदर बीजेपी विधायक सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) के विधायक की टिप्पणी का विरोध कर रहे थे. इससे पहले नयागढ़ से बीजद विधायक अरुण कुमार साहू ने बीजेपी विधायक पर टिप्पणी करते हुए कहा कि विपक्ष दलों के सदस्यों को अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के साथ सदन आने चाहिए.


'अच्छी मानसिक स्थिति के साथ सदन में आएं'
बीजेपी और कांग्रेस ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के निजी सचिव का नाम लिए बिना निशाना साधा, जिसके बाद बीजद विधायक अरुण कुमार साहू ने बीजेपी विधायक जयनारायण मिश्रा और कांग्रेस विधायक दल के नेता नरसिंह मिश्रा की आलोचना की. बीजद विधायक ने कहा सदन में कुछ लोग मानसिक विकार के हैं. इसके साथ ही उन्होंने सदन के अंदर अच्छी मानसिक स्थिति के साथ आने की अपील की. 


सदन के बीच में जमा हुए बीजेपी विधायक
बीजद विधायक अरुण कुमार साहू के इस तरह के शब्दों के इस्तेमाल करने के बाद बीजेपी विधायक सदन के बीच में जमा हो गए और साहू के बयान से मानसिक स्वास्थ्य जैसे शब्द को कार्रवाई से हटाने की मांग करने लगे. 


साहू ने 5टी शासन की आलोचन को किया खारिज 
इस बीच विपक्ष द्वारा की जारी रही राज्य सरकार की 5टी पहल की आलोचना को खारिज करते हुए साहू ने कहा, "2 मिश्रा राज्य सरकार के 5टी शासन के तरीके की आलोचना कर रहे हैं. 5टी सिद्धांत के जरिये विपक्षी विधायकों के निर्वाचन क्षेत्रों सहित सभी विधानसभाओं में पूर्ण विकास हो रहा है. अगर ओडिशा में विकास नहीं हुआ है तो मैं राजनीति छोड़ दूंगा." 


ये भी पढ़ें: Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में डीजल जनरेटर के उपयोग पर लगेगी रोक, ग्रेप का पहला चरण होगा लागू