Oman Rescue Mission: ओमान के पास समुद्र में डूबे तेल टैंकर जहाज के 9 क्रू मैंबर्स को सुरक्षित बचा लिया गया है. जहाज पर कुल 16 सदस्य थे, जिनमें से 7 अभी भी लापता हैं. बचाए गए 9 लोगों में 8 भारतीय और 1 श्रीलंकाई नागरिक है. अभी भी जो 7 क्रू मैंबर्स लापता हैं, उनमें से 5 भारतीय और 2 श्रीलंका के हैं, जिनकी तलाश अभी भी जारी है. 


ओमान में तेल के टैंकर के डूबने की जानकारी मिलते ही भारतीय नौसेना के युद्धपोत INS तेग को राहत और बचाव कार्य के लिए भेज दिया गया था. INS तेग के साथ समुद्र गस्ती विमान P-8I भी राहत और बचाव कार्य में जुट गया था. ओमान की ओर से भी राहत और बचाव कार्य चलाया जा रहा था. जानकारी के मुताबिक तेल का जो टैंकर ओमान के पास डूबा है, उस पर कोमोरोस का झंडा लगा हुआ था.






14 जुलाई को डूबा था जहाज, 15 जुलाई को पहुंच गया INS तेग


ओमान तट के पास डूबे, कोमोरोस के ध्वज वाले मालवाहक जहाज का नाम एमटी फाल्कन प्रेस्टीज बताया है, जिसने 14 जुलाई को रात लगभग 10 बजे ओमान तट के पास संकट की सूचना भेजी थी. ओमान में भारतीय दूतावास ओमान के अधिकारियों से लगातार संपर्क बनाए हुए है. जहाज डूबने की जानकारी मिलते ही नाविकों के लिए ओमान समुद्री सुरक्षा केंद्र ने खोज और बचाव अभियान शुरू कर दिया था. 15 जुलाई से भारतीय नौसेना भी खोज और बचाव अभियान से जुड़ गई.


जानकारी के मुताबिक INS तेग उसी समुद्री क्षेत्र के आसपास ऑपरेशनल ड्यूटी पर था, तभी जहाज डूबने की जानकारी मिलते ही 15 जुलाई को उसे सुरक्षा अभियान के लिए रवाना कर दिया गया. 16 जुलाई को INS तेग ने डूबे हुए जहाज की लोकेशन भी पता कर ली थी.


ये भी पढ़ें: 'इंजन ही नहीं, अब तो डिब्बे भी आपस में टकरा रहे', CM योगी से लेकर शुभेंदु अधिकारी तक का जिक्र कर अखिलेश यादव ने कसा तंज