नयी दिल्ली: सोमवार को मुंबई में दस्तक देने वाले ओखी तूफान के प्रभाव को देखते हुए मौसम विभाग ने मुंबईकरों को सतर्क रहने की सलाह दी है. वहीं महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने ट्वीट कर स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है.


चक्रवात ओखी के कारण मौसम खराब रहने की आशंका के चलते मुंबई महानगर क्षेत्र सिंधुदुर्ग, ठाणे, रायगढ़ और पालघर जिलों में एहतियात के तौर पर स्कूलों और कॉलेजों में आज छुट्टी की घोषण की गई है.


उधर, ओखी का असर गुजरात में भी दिखने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने ओखी तूफान के चलते गुजरात में अगले दो दिन भारी बारिश की आशंका जताई है. जिसके मद्देनजर सूरत, नवसारी और राजकोट में NDRF की टीम तैनात कर दी गई है.


वहीं सेना, BSF और नेवी को अलर्ट पर रखा गया है ताकि हालात बिगड़ने पर राहत और बचाव का काम फौरन शुरू किया जा सके.


अबतक 1500 से अधिक लोगों को बचाया गया


केंद्र सरकार ने बताया है कि तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में चक्रवात ओखी से प्रभावित 1,540 लोगों को कई एजेंसियों ने सुरक्षित बचाया है, जिनमें मछुआरे भी शामिल हैं.


मंत्रिमंडल सचिव पी के सिन्हा की अध्यक्षता में नेशनल क्राइसीस मैनेजमेंट कमिटी की एक बैठक के बाद जारी एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि अब तक तमिलनाडु से 243 मछुआरों, केरल से 250 मछुआरों और लक्षद्वीप से 1,047 लोगों को बचाया गया है.


बयान में कहा गया है कि सरकारी एजेंसियों और तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप प्रशासन के राहत शिविरों में रहनेवाले लोगों को राहत सामग्री भी मुहैया कराया जा रहा है. इस हालात से निपटने के लिए एजेंसियां तेजी से काम कर रही हैं.


आधिकारिक बयान में बताया गया है कि केंद्र सरकार ने 10 कोस्ट गार्ड शिप, छह विमान, चार हेलिकॉप्टर और नौसेना के 10 जहाजों को बचाव और राहत कार्य के लिए लगाया है.