AAP On OM Birla: ओम बिरला के लोकसभा स्पीकर बनने पर उन्हें बधाई देते हुए आम आदमी पार्टी (AAP) ने कई सवाल उठाए. पंजाब के होशियारपुर से AAP सांसद डॉ राज कुमार चब्बेवाल ने संसद में कहा कि स्पीकर पद के लिए चुनाव की जरूरत ही नहीं पड़ती अगर डिप्टी स्पीकर पद दिया जाता. 


डॉ राज कुमार चब्बेवाल ने लोकसभा में कहा, ''लोगों ने मजबूत विपक्ष चुनकर भेजा. हम बाबा साहेब के कारण यहां पर हैं. बाबा साहेब के कारण मुझे लोगों का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला. मुझे अच्छा लगता कि लोकसभा स्पीकर चुनने के लिए चुनाव ही करने का मौका ही नहीं मिलता. डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाता तो ऐसी नौबत नहीं आती. लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चयन सर्वसम्मति से हो जाता.''


ओम बिरला ने क्या कहा?
डॉ राज कुमार चब्बेवाल (Raj Kumar Chabbewal) के सवाल पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला बिफर गए. उन्होंने कहा कि आप (डॉ राज कुमार चब्बेवाल) बैठ जाओ. डिप्टी स्पीकर का चुनाव कब होता है के बारे में कानून में पढ़ो. 


दरअसल, कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों ने कहा था कि हम बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) का लोकसभा स्पीकर के पद को लेकर समर्थन करने के लिए तैयार है, लेकिन हमारी शर्त है कि डिप्टी स्पीकर का पद हमें मिलना चाहिए. 


राहुल गांधी और शऱद पवार ने क्या कहा?
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार (25 जून, 2024) को कहा कि वो सरकार समर्थित लोकसभा उम्मीदवार का समर्थन तब करेगी, जब सरकार लोकसभा उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को देने पर सहमत होगा.


वहीं, एनसीपी (एसपी) के प्रमुख शरद पवार ने कहा कि उन्होंने ‘इंडिया’ गठबंधन में अपने सहयोगियों को सलाह दी है कि लोकसभा अध्यक्ष निर्विरोध चुना जाना चाहिए, लेकिन संसदीय परंपरा के अनुसार विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद अवश्य मिले. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- अखिलेश यादव को थी स्पीकर पद को लेकर घमासान की जानकारी! इशारों में कह दी थी ये बात