Lok Sabha New Speaker: लोकसभा स्पीकर पद के लिए ओम बिरला ध्वनिमत से चुने गए हैं. बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवार ओम बिरला ने कांग्रेस के कोडिकुन्नील सुरेश (K Suresh) को बुधवार (26 जून, 2024) को चुनाव में हरा दिया है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा. इसका रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने अनुमोदन किया. वहीं, शिवसेना (यूबीटी) के सांसद अरविंद सावंत ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए कोडिकुन्नील सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा और आरएसपी के नेता एनके प्रेमचंद्रन ने इसका अनुमोदन किया, लेकिन के सुरेश चुनाव हार गए.


ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर चुने जाने के बाद उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रीजीजू अध्यक्षीय आसन तक लेकर गए. इस दौरान जब बिरला ने अध्यक्षीय आसन ग्रहण किया तो पीएम मोदी, राहुल गांधी और रीजीजू ने उन्हें बधाई दी. 






पीएम मोदी ने क्या कहा?
पीएम मोदी ने ओम बिरला को बधाई देते हुए कहा कि हम सभी का विश्वास है कि आने वाले पांच साल में आप हमारा मार्गदर्शन करेंगे. उन्होंने कहा, ''दूसरी बार लोकसभा स्पीकर का पद संभालना अपने आप में ही रिकॉर्ड है. बलराम जाखड़ ही इससे पहले सिर्फ दो बार लोकसभा अध्यक्ष रहे हैं. ज्यादातर नेता स्पीकर बनने के बाद चुनाव नही लड़े हैं या फिर जीतकर नहीं आए हैं, लेकिन आप (ओम बिरला) चुनाव जीतकर आए हैं.'' 


राहुल गांधी ने क्या कहा?
राहुल गांधी ने भी लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को बधाई देते हुए कहा कि सरकार के पास शक्ति होती है, लेकिन हम भी लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं. ये जरूरी है कि विपक्ष की आवाज इस सदन में जरूर सुनाई देनी चाहिए. मुझे उम्मीद है कि आप हमें बोलने देंगे. विपक्ष की आवाज को दबाना अलोकातांत्रिक है. 


दरअसल, लोकसभा स्पीकर के चुनाव में उतरने के विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' ने अंतिम समय में तब फैसला लिया जब बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं ने इस पूर्व शर्त को नहीं माना कि एनडीए के उम्मीदवार बिरला का समर्थन करने के ऐवज में गठबंधन ‘इंडिया’ को डिप्टी स्पीकर का पद दिया जाना चाहिए. 


ये भी पढ़ें- स्पीकर को लेकर जब चेयर तक पहुंचे पीएम मोदी-राहुल गांधी, आप भी देखें शानदार वीडियो