Lok Sabha Speaker Poll: लोकसभा स्पीकर पद के लिए बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने ओम बिरला को उम्मीदवार घोषित किया है. बिरला मंगलवार (25 जून, 2024) को इसको लेकर नामांकन दाखिल करेंगे.


लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले ओम बिरला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. लोकसभा अध्यक्ष के नाम पर आम सहमति बनाने के लिए सत्तारूढ़ एनडीए के प्रयासों के तहत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्षी दलों से संपर्क किया.


वहीं, लोकसभा के डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर बातचीत अभी जारी है. इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बताया कि राजनाथ सिंह का फोन आया था और हमने समर्थन को लेकर शर्त रखी है. 


राहुल गांधी ने क्या कहा? 
राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि हम लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए केंद्र सरकार की पसंद का समर्थन करेंगे यदि वे विपक्ष को उपाध्यक्ष का पद देते हैं. राजनाथ सिंह ने लोकसभा उपाध्यक्ष पद के लिए विपक्ष की मांग पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. 






राहुल गांधी ने कहा, ''मैंने अखबार में पढ़ा कि पीएम मोदी ने कहा है कि विपक्ष को सरकार का सहयोग करना चाहिए. राजनाथ सिंह का सामने से फोन आया और उन्होंने कहा कि स्पीकर के पद को लेकर समर्थन कीजिए, लेकिन हमारी शर्त ये है कि डिप्टी स्पीकर का पद हमें मिलना चाहिए. इसको लेकर राजनाथ सिंह ने कोई जवाब नहीं दिया है.''  


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- लोकसभा स्पीकर को लेकर खेल नहीं बिगाड़ेंगे राहुल गांधी, लेकिन NDA के सामने रख दी बड़ी शर्त