Om Birla On Congress MP: लोकसभा के अंदर सांसदों के तौर-तरीके और व्यवहार से नाराज लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार (2 अगस्त 2024) को सदन में खड़े होने के तौर-तरीकों को लेकर कांग्रेस के सचेतक मणिकम टैगोर को फटकार लगाई. दोनों के बीच सदन में इसे लेकर बहस भी हुई है.


कांग्रेस सांसद पर क्यों भड़के लोकसभा स्पीकर


लोकसभा में शुक्रवार को प्रश्नकाल की कार्यवाही के दौरान जब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा एक सवाल का जवाब दे रहे थे, उस समय मणिकम टैगोर विपक्षी बेंच की तरफ अपनी सीट से पीछे जाकर खड़े होकर एक सांसद के साथ बातें कर रहे थे और उस समय उनकी पीठ लोकसभा अध्यक्ष के आसन की तरफ थी.


इसके बाद लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की नजर जैसे ही उनकी तरफ गई, उन्होंने जवाब दे रहे जेपी नड्डा को रोककर कांग्रेस के सचेतक मणिकम टैगोर को फटकार लगाते हुए कहा, "आप पीठ पीछे करके मत खड़े हुआ करिए."


'मैं दूंगा आपको वो भी ट्रेनिंग'


कांग्रेस सांसद ने भी जवाब में बहस करते हुए यह पूछ लिया कि कैसे खड़े होना है? उनके जवाब पर नाराजगी जाहिर करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, "मैं वह ट्रेनिंग भी आपको दे दूंगा." इससे पहले 30 जुलाई को सदन की कार्यवाही के दौरान स्पीकर बिरला विपक्ष के नेता राहुल गांधी को भी आसन (लोकसभा अध्यक्ष की चेयर) की तरफ पीठ नहीं करने की नसीहत दे चुके हैं.


लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन में किसी का नाम लिए बगैर तंज कसते हुए कहा कि आजकल यहां महाभारत सुनाने का किस्सा ज्यादा चलता है. उन्होंने यह टिप्पणी उस वक्त की जब सदन में प्रश्नकाल के दौरान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद प्रदीप पुरोहित ने आयुष मंत्रालय से संबंधित प्रश्न पूछने के दौरान रामायण के एक प्रसंग का उल्लेख किया. इस पर बिरला ने कहा, ‘‘आप महाभारत मत सुनाइए, प्रश्न पूछिए. आजकल यहां पर महाभारत सुनाने का किस्सा ज्यादा चलता है.’’


ये भी पढ़ें : Mumbai Crime: मोबाइल चोर के हाथ लगा पति-पत्नी के प्राइवेट मोमेंट का वीडियो, करने लगा ये 'गंदा' काम, जानें क्या हुआ अंजाम