New Parliament Inauguration: देश के नए संसद भवन का आज यानी रविवार (28 मई, 2023) को पीएम मोदी ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच उद्घाटन कर दिया. उद्घाटन समारोह के बाद लोकसभा में स्पीकर ओम बिरला ने आए हुए सभी राज्यों के सीएम, सांसदों, न्यायाधीशों, राजनीतिक पार्टियों के मुखिया और विदेशी राजनयिकों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए संबोधित किया. 


स्पीकर ओम बिरला ने कहा, भारत की लोकतांत्रिक आस्था के प्रतीक इस नवनिर्मित भवन के लोकार्पण समारोह में भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री का स्वागत करता हूं. राज्यसभा के उपसभापति और यहां पर मौजूद देश के सभी गणमान्य व्यक्तियों का मैं देश की संसद में हार्दिक वंदन अभिनंदर करता हूं. 


सिर्फ ढाई सालों में बनीं देश की संसद
स्पीकर ओम बिरला ने कहा, 'मैं प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद करता हूं क्योंकि उनके निर्देशन में महज ढ़ाई सालों में देश की संसद का निर्माण हो गया, यह उनके नेतृत्व के प्रति उनकी गंभीरता को दर्शाता है.' इस दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि सेंगोल को सभापति की चेयर के पास स्थापित कर पीएम मोदी ने देश की सांस्कृतिक परंपरा को न सिर्फ दोहराया है बल्कि उसको एक नया आयाम भी दिया है.


संसद बनाने वाले श्रमिकों को भी दिया धन्यवाद
स्पीकर ओम बिरला ने कहा, मैं उन हजारों श्रमजीवी भाई बहनों को नमन करता हूं जिन्होंने निरंतर श्रम साधना और कठिन परिश्रम से ये भागीरथ प्रयास पूरा किया है. कोविड महामारी के कठिन समारोह में भी इन्होंने अपने श्रम का प्रदर्शन दिखाया जिससे राष्ट्र को यह उपलब्धि मिल सकी है.  


दुनिया में भारत का सम्मान है क्योंकि...
लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि दुनिया के देशों में हमारा सम्मान है, क्योंकि हमारा देश पूरी दुनिया में लोकतंत्र की जननी के रूप में जाना जाता है. अमृतकाल में भारत की प्रतिष्ठा दुनिया में बढ़ी है. आज कई वैश्विक समस्याओं के निदान के लिए दुनिया भारत की तरफ देखती है. 


PM Modi Speech: 'जब भारत आगे बढ़ता है तो दुनिया आगे बढ़ती है', नई संसद में बोले पीएम मोदी