नई दिल्लीः भारत ने कश्मीर पर चर्चा के लिए इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के एक संपर्क समूह की बैठक को लेकर निशाना साधा और स्पष्ट रूप से कहा कि संगठन को देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है. पाकिस्तान ने सोमवार को ओआईसी से अनुरोध किया था कि वह कश्मीर मुद्दा सुलझाने के लिए अपनी कोशिशें तेज करें.


पाकिस्तान के विदेश विभाग के अनुसार, पाकिस्तान के अनुरोध पर आयोजित ‘जम्मू-कश्मीर पर ओआईसी के संपर्क समूह’ की ऑनलाइन बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने उक्त टिप्पणी की.


ओआईसी संपर्क समूह में चर्चा के बारे में सवाल करने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘इस मुद्दे पर हमारा रुख हमेशा एक समान रहा है. उसमें कभी कोई अस्पष्टता नहीं रही है. ओआईसी का केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर सहित भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है.’’


उन्होंने कहा, ‘‘हमने अतीत में भी दोहराया है कि ओआईसी को भारत के संबंध में अवांछित संदर्भ देने से बचना चाहिए.’’ संयुक्त राष्ट्र बाद दुनिया के दूसरे सबसे बड़े संगठन ओआईसी अकसर पाकिस्तान का समर्थन करता है और कश्मीर के मुद्दे पर इस्लामाबाद का साथ देता है.



यह भी पढ़ेंः


दुनिया भर के मुसलमानों को हज के लिए आने की इजाजत दे सऊदी अरब: रजा अकादमी


किराए का 10 फीसदी दे कर मिलेगा हवाई जहाज का टिकट, IndiGo ने लॉन्च किया ‘फ्लेक्स फेयर’